Dynamo तकनीक से लैस ये डिवाइस अकेले ही फेंकता है 10 बल्ब जितनी रोशनी, नहीं पड़ती बिजली की जरूरत
Advertisement

Dynamo तकनीक से लैस ये डिवाइस अकेले ही फेंकता है 10 बल्ब जितनी रोशनी, नहीं पड़ती बिजली की जरूरत

Flash Light: जब आपके घर में बिजली चली जाए और टॉर्च में भी बैटरी ना हो तो आपको परेशान होना पड़ सकता है, हालांकि हम ऐसी टॉर्च आपके लिए लाए हैं जिसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Photo Credit: Amazon.in

Dynamo Flashlight: मार्केट में ऐसे कई सारे गैजेट्स मौजूद हैं जो बेहद ही किफायती होते हैं और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी काम आ सकते हैं. इनमें से एक गैजेट पॉकेट टॉर्च भी होती है. हालांकि टॉर्च में अगर बैटरी खत्म हो जाए तो इसे इस्तेमाल करने के लिए बैटरी डालने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आज हम मार्केट में मौजूद ऐसी टॉर्च के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो बिना बैटरी के ही चलती हैं. इसमें आपको जीवन भर बैटरी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही इसे चार्ज करना पड़ता है. अब आप सोच रहे हैं होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको बता दें कि एक खास टॉर्च मार्केट में मौजूद है जो विशेष तकनीक से लैस है. खास बात ये है कि इसकी कीमत नॉर्मल टॉर्च जितनी ही है. 

कौन सी है ये टॉर्च 

दरअसल जिस टॉर्च की हम बात कर रहे हैं उसे Dynamo Flashlight कहते हैं, इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये जलती तो किसी आम दमदार फ्लैश लाइट की तरह ही है लेकिन एक अंतर जो इसमें नजर आता है वो है बैटरी का, क्योंकि इस फ्लैश लाइट में कोई बैटरी नहीं लगती है बल्कि इसकी जगह पर एक खास तकनीक इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी बदौलत इसको पावर सप्लाई की जाती है और बैटरी के बगैर भी इस फ्लैश लाइट के बल्ब जलने लगते हैं.

किस तकनीक से है लैस 

इस टॉर्च में नॉर्मल बैटरी को ना इस्तेमाल करके यहां डायनमो का इस्तेमाल किया जाता है. यह वही तकनीक है जिसकी मदद से वाहनों में भी हेड लाइट्स को जलाया जाता है. हालांकि इस टॉर्च की रौशनी को बरकरार रखने के लिए इस डायनमो को लगातार चलाते रहना पड़ता है. इस डायनमो को चलाते रहने के लिए आपको इसमें दिए गए एक लीवर को लगातार दबाना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और एनर्जी जेनरेट होती रहती है. अगर आप भी इसे चलाएंगे तो आपको भी ये फ्लैशलाइट काफी पसंद आएगी। इसे Amazon से सिर्फ 600 रुपये में खरीदा जा सकता है.

Trending news