DL से मिली आजादी! अब ट्रैफिक पुलिस बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी नहीं काटेगी चालान
Advertisement

DL से मिली आजादी! अब ट्रैफिक पुलिस बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी नहीं काटेगी चालान

Digilocker: अगर आप भी अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई अन्य वाहन के कागजात रखना भूल जाते हैं तो एक ऐप की मदद से आप चालान से बच सकते हैं जो बेहद ही खास है. 

DL से मिली आजादी! अब ट्रैफिक पुलिस बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी नहीं काटेगी चालान

DigilockerApp: अगर आप भी अपने घर पर कई बार अपने वाहन के डाक्यूमेंट्स भूल जाते हैं जिसकी वजह से आपको ट्रैफिक पुलिस रोक लेती है और आपको चालान भरना पड़ता है तो अब आपको हर्जाना भरने में और रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी. दरअसल आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने के बाद आप अगर अपने साथ गाड़ी के डाक्यूमेंट्स नहीं भी रखेंगे तब भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काट पाएगी. अगर आप अब तक इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं.

कौन सा है यह ऐप

जिस ऐप कि हम बात कर रहे हैं उसका नाम डिजी लॉकर है. यह ऐप पिछले कुछ समय से मार्केट में काफी पॉपुलर हो रहा है. अगर आप अब तक इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं तो चालान से बचने के लिए इसे ट्राई कर सकते हैं. दरअसल यह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप है और आप इसमें अपने वाहन के डाक्यूमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं. जब आपको ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान रोकेगी तो आपके पास अगर डाक्यूमेंट्स की फिजिकल कॉपी नहीं है तो आप ऐप से अपने डाक्यूमेंट्स ट्रैफिक पुलिस को दिखाकर चेकिंग से निकल सकते हैं. यह आपको अगर मजाक लग रहा है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि लोग अब इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और सरकार ने भी इसे लागू कर दिया है.

अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो वहां पर इसका इस्तेमाल बेहद आम हो गया है, क्योंकि अपने वाहन के साथ सभी डाक्यूमेंट्स रखकर चलना कई बार थोड़ा मुश्किल हो जाता है, और बार-बार डाक्यूमेंट्स को बाहर निकालना और उन्हें दिखाना काफी लोगों को पसंद नहीं आता है. ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवा सकते हैं और आपका चालान भी नहीं काटा जाएगा. वैसे तो इस तरह के कई आप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे लेकिन सभी मान्यता प्राप्त नहीं है ऐसे में डिजी लॉकर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं यह सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है जिसमें डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखे जा सकते हैं. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news