Deepfake Scam: कर्मचारी वीडियो कॉल से जुड़ा और कंपनी के उड़ गए 200 करोड़, जानिए क्या है ये स्कैम
Advertisement
trendingNow12097186

Deepfake Scam: कर्मचारी वीडियो कॉल से जुड़ा और कंपनी के उड़ गए 200 करोड़, जानिए क्या है ये स्कैम

कंपनी के एक कर्मचारी को धोखा देने के लिए जालसाजों ने बहुत ही चालाक तरीका अपनाया. उन्होंने एक नकली वीडियो कॉल बनाई, जिसमें कंपनी के बड़े अधिकारी और साथी कर्मचारी नजर आ रहे थे. असल में वो सब नकली थे, उन्हें कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से बनाया गया था. 

Deepfake Scam: कर्मचारी वीडियो कॉल से जुड़ा और कंपनी के उड़ गए 200 करोड़, जानिए क्या है ये स्कैम

हांगकांग की एक बड़ी कंपनी को करीब 20 करोड़ रुपये का चूना लगा है. सुनकर चौंक गए न? दरअसल, कंपनी के एक कर्मचारी को धोखा देने के लिए जालसाजों ने बहुत ही चालाक तरीका अपनाया. उन्होंने एक नकली वीडियो कॉल बनाई, जिसमें कंपनी के बड़े अधिकारी और साथी कर्मचारी नजर आ रहे थे. असल में वो सब नकली थे, उन्हें कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से बनाया गया था. इसी कॉल के दौरान जालसाजों ने कंपनी के कर्मचारी को बरगलाकर उससे करोड़ों रुपये ट्रांसफर करवा लिए. ये एक नया तरह का धोखा है, जिसे "डीपफेक स्कैम" कहा जाता है.

पूरी कहानी जनवरी में शुरू हुई, जब कंपनी के फाइनेंस वाले एक कर्मचारी को कंपनी के यूके के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) से होने का दावा करने वाला मैसेज आया. कर्मचारी ने फिर उस कथित CFO और कंपनी के अन्य कर्मचारियों के साथ वीडियो कॉल की, लेकिन बाद में पता चला कि सभी लोग नकली थे, उन्हें कंप्यूटर के जादू से बनाया गया था.

207 करोड़ का हुआ नुकसान

नकली वीडियो कॉल के दौरान, कंपनी के उस कर्मचारी को कुछ ऐसा बताया गया जिसकी वजह से उसने कई हिस्सों में, कुल मिलाकर ₹207 करोड़ (HK$200 मिलियन) अलग-अलग हांगकांग के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए, जैसा कि साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने बताया है. ये धोखाधड़ी करीब एक हफ्ते तक चलती रही, जब तक कि उस बेवकूफ बनाए गए कर्मचारी को शक हुआ और उसने कंपनी के मुख्यालय से संपर्क किया.

हांगकांग पुलिस ने उजागर किया मामला

हांगकांग पुलिस ने कंपनी और कर्मचारी का नाम बताने से तो मना कर दिया, लेकिन उन्होंने बताया कि जालसाजों ने ऑनलाइन मिलने वाले वीडियो और ऑडियो का इस्तेमाल करके नकली लोगों (डीपफेक्स) को बनाया था. ये नकली लोग इतने असली लग रहे थे कि कंपनी के कर्मचारी को वीडियो कॉल के दौरान भी शक नहीं हुआ. पुलिस अभी भी इस मामले की जांच कर रही है, लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. 

कई सेलेब्स के बने डीपफेक वीडियो

हाल ही में, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, रश्मिका मंदाना जैसी बड़ी हस्तियों के चेहरे से छेड़छाड़ कर फर्जी वीडियो बनाए गए, जिससे देश में सुरक्षा और निजता को लेकर बड़ी चिंताएं पैदा हो गई हैं. इनमें से सबसे ताजा मामला अक्षय कुमार का है, जिन्होंने उनके चेहरे से छेड़छाड़ कर बनाई गई एक गेम ऐप के विज्ञापन को ऑनलाइन प्रसारित होने पर निराशा व्यक्त की. उन्होंने अपनी पहचान के अनधिकृत इस्तेमाल के खिलाफ साइबर शिकायत भी दर्ज कराई.

Trending news