Indigo Scam: साइबर क्रिमिनल ने चुराया शख्स का PNR, फिर 72 हजार की टिकट्स कर दी कैंसिल
Advertisement

Indigo Scam: साइबर क्रिमिनल ने चुराया शख्स का PNR, फिर 72 हजार की टिकट्स कर दी कैंसिल

शख्स ने इंडिगो से 8 टिकट बुक कराए थे, जो उनके परिवार के लिए थे और उनकी कीमत 72,600 रुपये थी. उन्होंने इंडिगो के आधिकारिक X हैंडल से संपर्क करने वाले एक एयरलाइन ट्रेनी को अपना PNR नंबर दे दिया. इसके बाद, बिना उनकी सहमति के ही उनकी फ्लाइट बुकिंग रद्द कर दी गई.

Indigo Scam: साइबर क्रिमिनल ने चुराया शख्स का PNR, फिर 72 हजार की टिकट्स कर दी कैंसिल

हाल ही में कुछ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में, इंडिगो एयरलाइंस ने बताया है कि कुछ अपराधियों ने यात्रियों की पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) जानकारी हासिल करके और उनके संकॉन्टैक्ट डिटेल्स बदलकर उन्हें नुकसान पहुंचाया है. एयरलाइंस ने बुधवार को एक सलाह जारी की है, जिसमें यात्रियों से सार्वजनिक जगहों पर अपना पीएनआर और कॉन्टैक्ट डिटेल्स न शेयर करने का आग्रह किया गया है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ हुआ स्कैम

एक नोएडा ग्राहक ने इंडिगो से 8 टिकट बुक कराए थे, जो उनके परिवार के लिए थे और उनकी कीमत 72,600 रुपये थी. उन्होंने इंडिगो के आधिकारिक X हैंडल से संपर्क करने वाले एक एयरलाइन ट्रेनी को अपना PNR नंबर दे दिया. इसके बाद, बिना उनकी सहमति के ही उनकी फ्लाइट बुकिंग रद्द कर दी गई. निशित चतुर्वेदी, सिस्को के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मनीकंट्रोल को बताया कि घटना 7 जनवरी को घटित हुई, थिरुवनंतपुरम से दिल्ली के लिए उन और उनके परिवार के लिए निर्धारित हवाई उड़ान के कुछ घंटे पहले.

क्या हुआ?

उन्होंने कहा, '7 जनवरी को, रात के करीब 1 बजे, मैं ऑनलाइन चेक-इन करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन देखा कि सीटें अपने आप नहीं मिल रही थीं. दोबारा सीटों के लिए ज्यादा पैसे देने से झुंझलाकर, मैंने इंडिगो के आधिकारिक अकाउंट को एक सीधा संदेश (DM) भेजा.' कुछ मिनट बाद, उन्हें ग्राहक सहायता विभाग की एक कर्मचारी से जवाब मिला. कर्मचारी ने अपना नाम दियाशी बताया और उनसे उनका यात्रा टिकट नंबर (PNR) पूछा. 

अचानक टिकट हुए कैंसिल

निशित चतुर्वेदी, को पता चला कि उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इंडिगो के प्रतिनिधि को अपना टिकट नंबर (PNR) DM में भेजने के बाद उनके टिकट रहस्यमय तरीके से रद्द हो गए थे. ग्राहक सेवा से संपर्क करने पर, उन्हें पहले बताया गया कि उन्होंने खुद ही टिकट रद्द किए थे. लेकिन, उनकी लगातार पूछताछ और जांच के बाद, इंडिगो ने साइबर धोखाधड़ी को स्वीकार कर लिया और सद्भावना के तौर पर चतुर्वेदी को रद्दीकरण शुल्क सहित पूरी राशि वापस करने की पेशकश की.

इंडिगो ने माना- हुई है धोखाधड़ी

इंडिगो एयरलाइंस ने एक बयान में बताया कि उनके एक यात्री के साथ साइबर अपराधियों ने धोखाधड़ी की थी. यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इंडिगो टीम से संपर्क किया, जहां उनका टिकट नंबर (PNR) सार्वजनिक रूप से दिख रहा था. इंडिगो की सोशल मीडिया टीम ने यात्री की मदद की और उन्हें सलाह दी कि वे अपना PNR सार्वजनिक रूप से साझा न करें. 

इंडिगो एयरलाइंस ने आगाह किया है कि यात्रियों को अपना टिकट नंबर (PNR) और संपर्क जानकारी गुप्त रखनी चाहिए. उन्होंने बताया कि धोखाधड़ी करने वाले लोगों ने इन जानकारियों का इस्तेमाल यात्रियों की निजी जानकारी बदलने और उनकी टिकट रद्द करने के लिए किया. एयरलाइंस ने आश्वासन दिया कि वे इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के साइबर सुरक्षा नियमों का पालन करते हैं और उन्हें और मजबूत बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

साइबर ठगी से बचने के लिए इंडिगो सभी यात्रियों से अपील करता है कि वे अपना टिकट नंबर (PNR) या संपर्क जानकारी किसी अनजान व्यक्ति या वेबसाइट से शेयर न करें. साथ ही, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X जैसे सार्वजनिक जगहों पर भी ऐसी जानकारी पोस्ट करने से बचें.

Trending news