AI Tool: Chat GPT App को मिल रहा धमाकेदार रिस्पॉन्स, अब तक डाउनलोड हो चुका इतनी बार
Advertisement

AI Tool: Chat GPT App को मिल रहा धमाकेदार रिस्पॉन्स, अब तक डाउनलोड हो चुका इतनी बार

Chat GPT AI: Chat GPT ने दुनियाभर में अपनी धाक जमा ली है और इसका एक उदाहरण है हाल ही में लॉन्च हुए इसके ऐप के यूजर्स की संख्या जिन्होंने ताबड़तोड़ तरीके से इसे डाउनलोड किया है. 

AI Tool: Chat GPT App को मिल रहा धमाकेदार रिस्पॉन्स, अब तक डाउनलोड हो चुका इतनी बार

AI App: OpenAI के ChatGPT ऐप ने केवल 6 दिनों में 500,000 से अधिक यूजर्स हासिल कर लिए हैं, उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में ये आंकड़ा दोगुना हो सकता है. ये ऐप इतना ज्यादा लोकप्रिय हो गया है कि हर कोई इसे डाउनलोड करना चाहता है और इसका इस्तेमाल करके अपने कामों को आसान बनाना चाहता है. इस ऐप को शुरू में केवल यूएस में आईओएस और आईपैड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवाया गया था. कंपनी ने भारत, कनाडा और यूएई सहित 33 अन्य देशों में चैटजीपीटी मोबाइल ऐप की उपलब्धता का विस्तार किया है. हालाँकि, ये ऐप सिर्फ iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, कम से कम अभी के लिए. 

क्या है रिपोर्ट 

data.ai के अनुसार, ChatGPT 2022 और 2023 के सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले ऐप में से एक है, जिसका मुकाबला केवल फरवरी 2022 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्रुथ सोशल ऐप के लॉन्च से हुआ था. जबकि चैटजीपीटी को पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया था, भाषा मॉडल केवल आधिकारिक ओपनएआई वेबसाइट पर उपलब्ध था. तब से, ऐप स्टोर और Google Play Store पर कई ऐप सामने आए हैं, जो यूजर्स को उनके स्मार्टफ़ोन में आराम से चैटजीपीटी से जोड़ने का दावा करते थे हालांकि ये नकली थे. 

आईओएस यूजर्स इन देशों में चैटजीपीटी डाउनलोड कर सकते हैं

चैटजीपीटी ऐप अब भारत और 32 अन्य देशों में आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है. एक हफ्ते पहले ये अमेरिका में रोलआउट किया गया था. नए देशों की सूची में अल्जीरिया, अर्जेंटीना, अजरबैजान, बोलीविया, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, एस्टोनिया, घाना, भारत, इराक, इजरायल, जापान, जॉर्डन, कजाकिस्तान, कुवैत, लेबनान, लिथुआनिया, मॉरिटानिया, मेक्सिको, मोरक्को, नामीबिया, नाउरू, ओमान, पाकिस्तान, पेरू, पोलैंड, कतर, स्लोवेनिया, ट्यूनीशिया और संयुक्त अरब अमीरात और मॉरीशस शामिल हैं. ऐप को इस सप्ताह के शुरू में यूरोपीय देशों जैसे फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड के साथ-साथ न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण कोरिया और यूके में भी उपलब्ध कराया गया था.

चैटजीपीटी ऐप को ऐप्पल के ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और वेब संस्करण की तरह ही इसमें कोई विज्ञापन शामिल नहीं है. इंटरफ़ेस उपयोगकर्ता के अनुकूल है और OpenAI की वाक् पहचान प्रणाली व्हिस्पर के माध्यम से साउंड इनपुट के लिए सपोर्ट भी लाता है. इसके अलावा, चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ता जीपीटी-4 के माध्यम से उन्नत सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते हैं. हालाँकि यह ऐप अभी तक केवल iOS उपकरणों के लिए उपलब्ध है, OpenAI के Android संस्करण पर काम करने की भी सूचना है. 

किस तरह से आ सकता है आपके काम 

1. Chat Gpt का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट तैयार करवाए जा सकते हैं फिर चाहे सब्जेक्ट कोई सा भी हो. दरअसल चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है ऐसे में यह किसी टीचर की मदद से प्रोजेक्ट तैयार करवाने में स्टूडेंट्स की मदद कर सकता है और उसके बारे में विस्तार से समझा भी सकता है.

2. Chat GPT का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने दफ्तर के कामों में इसकी मदद ले सकते हैं फिर चाहे वह कोई ऑफिस रिपोर्ट तैयार करने का काम हो या फिर कोई रिसर्च वर्क हो. इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का इस्तेमाल करके आप अपने दफ्तर के काम को भी बड़ी आसानी से पूरा कर सकते हैं.

3. अगर आप ट्रांसलेशन में थोड़े कच्चे हैं तो इस टूल का इस्तेमाल करके किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हैं. कई बार आपको दूसरी भाषा में लिखा हुआ टेक्स्ट समझ में नहीं आता है ऐसे में यह फूल आपके लिए ट्रांसलेशन जैसा काम भी कर सकता है.

Trending news