BSNL 4G: जियो, एयरटेल छोड़कर कराना चाहते हैं पोर्ट, आस-पास टावर है भी या नहीं? ऐसे करें चेक
Advertisement
trendingNow12350690

BSNL 4G: जियो, एयरटेल छोड़कर कराना चाहते हैं पोर्ट, आस-पास टावर है भी या नहीं? ऐसे करें चेक

BSNL 4G: अगर आप भी सस्ती कीमत में तेज इंटरनेट स्पीड का आनंद लेने के लिए BSNL में बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप BSNL टावर के पास रहते हैं. आइए बताते हैं कि कैसे देखें BSNL का टावर आस-पास है या नहीं?

BSNL 4G: जियो, एयरटेल छोड़कर कराना चाहते हैं पोर्ट, आस-पास टावर है भी या नहीं? ऐसे करें चेक

BSNL tower near you: कई टेलीकॉम कंपनियों के दाम बढ़ने के बाद, बहुत से लोग अब सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की तरफ रुख कर रहे हैं, क्योंकि BSNL के रिचार्ज प्लान किफायती हैं. BSNL भी इस मौके का फायदा उठा रही है. वो अब अपनी 4G सर्विस को बहुत तेजी से लगा रही है. हाल ही में, 21 जुलाई को BSNL ने अपने 4G सैचुरेशन प्रोजेक्ट के तहत 1000 टावर लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है. इसके अलावा, केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि सरकार BSNL द्वारा दी जाने वाली 4G सर्विस की निगरानी के लिए एक परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग यूनिट बनाएगी. 

अगर आप भी सस्ती कीमत में तेज इंटरनेट स्पीड का आनंद लेने के लिए BSNL में बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप BSNL टावर के पास रहते हैं. आपके मोबाइल फोन में एक छोटा रेडियो ट्रांसमीटर और रिसीवर होता है. ट्रांसमीटर की तरह, यह सिग्नल भेजता है और रिसीवर की तरह, यह दूसरे फोन से सिग्नल प्राप्त करता है. ये सिग्नल कमजोर होते हैं और थोड़ी ही दूर तक जा सकते हैं. इसी वजह से आपका फोन आस-पास के मोबाइल टावरों से ही बात कर पाता है.

कैसे देखें BSNL का टावर आस-पास है या नहीं?

स्टेप 1: सबसे पहले इस सरकारी वेबसाइट पर जाएं: https://tarangsanchar.gov.in/
स्टेप 2: पेज को नीचे स्क्रॉल करें और My Location वाले बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अगले पेज पर अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें.
स्टेप 4: Send me a mail with OTP वाले बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 5: अपने ईमेल में मिले ओटीपी को दर्ज करें.
स्टेप 6: अगले पेज पर आपको एक नक्शा दिखेगा, जिस पर आपके आस-पास के सभी मोबाइल टावर दिखेंगे.
स्टेप 7: किसी भी टावर पर क्लिक करें, वहां आपको सिग्नल का प्रकार (2G/3G/4G या 5G) और किस कंपनी का टावर है, यह जानकारी मिल जाएगी.

Trending news