सीलिंग फैन का ये वाला डिजाइन है बेहद खास, बड़े से बड़े कमरे को मिनटों में कर देता है ठंडा
Advertisement

सीलिंग फैन का ये वाला डिजाइन है बेहद खास, बड़े से बड़े कमरे को मिनटों में कर देता है ठंडा

Ceiling Fan: अगर आप अपने घर के बड़े कमरे के लिए सीलिंग फैन खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये डिजाइन आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है क्योंकि इससे कूलिंग जबरदस्त मिलती है. 

सीलिंग फैन का ये वाला डिजाइन है बेहद खास, बड़े से बड़े कमरे को मिनटों में कर देता है ठंडा

Ceiling Fan Purchase: सीलिंग फैन हर घर में देखने को मिल जाता है लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि सीलिंग फैन लगा होने के बावजूद भी हवा नहीं आती है. ऐसा होने की वजह से काफी समस्या होती है. दरअसल इससे बिजली वेस्ट होती है लेकिन कमरे में बैठे लोगों को फिर भी गर्मी का एहसास होता रहता है. ऐसे में आज हम आपको उस डिजाइन के सीलिंग फैन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर के बड़े कमरे के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन साबित होते हैं. अगर आपको इनके बारे में अंदाजा नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको सीलिंग फैन चुनने का सही तरीका बताएंगे.

फैन के ब्लेड का रखें ख्याल

अगर आप एक सीलिंग फैन खरीद रहे हैं तो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि शायद कभी प्लास्टिक ब्लेड के साथ नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लास्टिक ब्लेड बिजली का बिल कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं लेकिन अगर आपका कमरा पड़ा है तो इनसे कूलिंग में समस्या आ सकती है क्योंकि यह उस तरह से हवा फेकता नहीं है जिस तरह से मेटल के ब्लेड हवा फेंकते हैं.

ब्लेड का साइड देखना है जरूरी

जब कभी आप सीलिंग फैन खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान जरूर दें कि कभी भी मीडियम साइज वाला फैन ना खरीदें जिसमें ब्लेड का साइज काफी कम रहता है. आपको हमेशा अलार्म साइज वाला फैन ब्लेड ही खरीदना होता है. इससे पूरे कमरे में अच्छी तरह से हवा फैल जाती है और कम रेट के किसी भी कोने में अगर कोई शख्स बैठा है तो वहां पर हवा का फ्लो बरकरार रहता है. आपको बता देंगे हवा का फ्लोर बरकरार रखने के लिए आपको हमेशा ऐसे ही ब्लेड खरीदना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news