बारिश में फ्रिज को किस टेम्परेचर पर चलाएं? 90% नहीं जानते इसका सही जवाब
Advertisement
trendingNow11806341

बारिश में फ्रिज को किस टेम्परेचर पर चलाएं? 90% नहीं जानते इसका सही जवाब

यह तो सभी जानते हैं कि जब बारिश का मौसम आता है, तो आसपास का तापमान निकटता से कम हो जाता है और वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. लेकिन, इस नमी भरे मौसम में खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक ताजगी से भरपूर रखने के लिए फ्रिज के टेम्परेचर को सही रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है.

बारिश में फ्रिज को किस टेम्परेचर पर चलाएं? 90% नहीं जानते इसका सही जवाब

बारिश के मौसम में फ्रिज को सही तापमान में रखना जरूरी होता है. ताकि फ्रिज में अंदर रखा सामान ठंडा, फ्रेश और सुरक्षित रहे. बारिश के दौरान तापमान में बदलाव हो सकता है, इसलिए कुछ टिप्स जो आपको फ्रिज के तापमान को सही रखने में मदद करेंगे...

बारिश में कितना रखना चाहिए फ्रिज का टेम्परेचर
यह तो सभी जानते हैं कि जब बारिश का मौसम आता है, तो आसपास का तापमान निकटता से कम हो जाता है और वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. लेकिन, इस नमी भरे मौसम में खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक ताजगी से भरपूर रखने के लिए फ्रिज के टेम्परेचर को सही रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. आइए बताते हैं बारिश के मौसम में फ्रिज का टेम्परेचर कितना होना चाहिए.

रखें इतने डिग्री पर
सैमसंग के एक ब्लॉक पोस्ट में बताया गया है कि मानसून में उनके फ्रिज के लिए सही तापमान 3 डिग्री सेल्सियस है. इस तापमान पर रखा गया फ्रिज, खाद्य पदार्थों को ताजगी से भरपूर रखने में मदद करता है. जिससे आप अपने पसंदीदा भोजन का आनंद उठा सकते हैं. वाकई, साथ ही इस फिल्ड के एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि मानसून या और भी किसी मौसम में फ्रिज का तापमान 1.7 डिग्री से 3.3 डिग्री के बीच होना चाहिए.

इस तापमान का उपयोग बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए किया जाता है, जिससे आपके खाद्य पदार्थ लंबे समय तक ताजगी से भरपूर रहते हैं. इस तापमान में रखा गया फ्रिज आपके खाने को ताजा रखने में सहायक होता है और उसके स्वाद में कमी नहीं आती है.

फ्रिज का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से कम रखना ही उचित होता है. यह तापमान खाद्य पदार्थों को ताजा और सुरक्षित रखने के लिए मानसून या अन्य बर्फबारी मौसम में सही होता है. इससे बैक्टीरिया के पनपने को रोका जा सकता है और खाद्य पदार्थ ताजे और स्वादिष्ट बने रहते हैं.

Trending news