Apple के प्रोजेक्ट बंद होने से कर्मचारियों की नौकरी पर बीती, एक साथ इतने लोगों का हुआ Layoff
Advertisement
trendingNow12190295

Apple के प्रोजेक्ट बंद होने से कर्मचारियों की नौकरी पर बीती, एक साथ इतने लोगों का हुआ Layoff

Apple Layoff: ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने अब इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसने अपनी कार और माइक्रोएलईडी एप्पल वॉच प्रोजेक्ट को बंद करने के कारण 600 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है. 

apple

Apple: इस साल फरवरी में खबर आई थी कि Apple अपने कार प्रोजेक्ट को बंद कर रहा है, जिस पर साल 2014 से काम चल रहा था. साथ ही ये भी बताया गया था कि इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को या तो दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है या उनकी नौकरी चली गई है. कुछ ही दिनों बाद Apple ने माइक्रोएलईडी डिस्प्ले वाली एप्पल वॉच अल्ट्रा के आइडिया को भी खत्म कर दिया, जिसकी वजह से और भी कर्मचारियों की छंटनी हुई. हालांकि, अब तक कंपनी ने आधिकारिक रूप से किसी भी छंटनी की पुष्टि नहीं की थी. लेकिन, ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने अब इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसने अपनी कार और माइक्रोएलईडी एप्पल वॉच प्रोजेक्ट को बंद करने के कारण 600 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है.

Apple ने की छंटनी की पुष्टि

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन के मुताबिक एप्पल ने अपने काम के तरीकों में बड़े बदलावों के चलते कैलिफोर्निया में 600 से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल दिया है. दरअसल क्यूपर्टिनो स्थित इस दिग्गज कंपनी ने हाल ही में कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले डेवलपमेंट पर आधारित दो प्रोजेक्ट्स को बंद कर दिया था. कंपनी ने WARN प्रोग्राम के तहत कैलिफोर्निया एम्पलॉयमेंट डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के पास कई रिपोर्ट दर्ज करवाई थीं, जिनमें विभिन्न लोकेशंस पर प्रभावित कर्मचारियों के बारे में बताया गया था. इनमें से काफी कर्मचारी अगली पीढ़ी की स्क्रीन डेवलपमेंट से जुड़े थे, जबकि कुछ कार प्रोजेक्ट से जुड़े थे.

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सांता क्लारा में Apple के कार संबंधित दफ्तर से 371 कर्मचारियों को निकाला गया था. साथ ही "कई अन्य सैटेलाइट दफ्तरों में भी दर्जनों कर्मचारियों को निकाला गया". हालांकि, एप्पल ने  इन छंटनियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. 

Apple का जनरेटिव एआई पर फोकस

Apple जनरेटिव एआई प्रोजेक्ट्स पर ज्यादा फोकस कर रहा है और जल्द ही कुछ बड़ी घोषणाएं करने की उम्मीद है. कंपनी का वार्षिक इवेंट WWDC इस साल 14 जून को होगा और इस इवेंट में एआई से जुड़ी कई घोषणाएं होने की संभावना है. कुछ महीने पहले एक इन्वेस्टर्स कॉल के दौरान Apple के CEO टिम कुक ने बताया था कि एप्पल जनरेटिव एआई पर काम कर रहा है और कंपनी इसके साथ जिम्मेदारी से पेश आना चाहती है. 

9to5mac की रिपोर्ट के मुताबिक Apple CEO ने कहा कि जहां तक जनरेटिव एआई की बात है तो "इस पर काम चल रहा है". इसके अलावा एप्पल जनरेटिव एआई से जुड़ी भूमिकाओं के लिए कर्मचारियों को भी हायर कर रहा है और इस क्षेत्र में कई जॉब लिस्टिंग्स भी पोस्ट कर चुका है. रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया था कि कंपनी हर साल जनरेटिव एआई प्रोडक्ट्स और फीचर्स को बनाने में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा खर्च करने की योजना बना रही है.

Trending news