iPhone में मिलने वाले हैं AI फीचर्स, Apple CEO Tim Cook ने बताया- साल के अंत का इंतजार करें
Advertisement

iPhone में मिलने वाले हैं AI फीचर्स, Apple CEO Tim Cook ने बताया- साल के अंत का इंतजार करें

Apple के प्रतिद्वंदी Samsung और Google जैसे कई नए AI फीचर्स और खुद के भाषा मॉडल पेश कर चुके हैं. लेकिन जल्द ही Apple का इंतजार खत्म होने वाला है. कंपनी 2024 के अंत तक iPhone, Mac और अन्य डिवाइसों में नई पीढ़ी का AI, जिसे "जेनेरेटिव AI" कहा जाता है, लाने की तैयारी कर रही है.

iPhone में मिलने वाले हैं AI फीचर्स, Apple CEO Tim Cook ने बताया- साल के अंत का इंतजार करें

तकनीकी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बोलबाला है, लेकिन Apple के फैंस थोड़े निराश हैं क्योंकि कंपनी ने अभी तक AI से जुड़ा कुछ भी लॉन्च नहीं किया है. वहीं, Apple के प्रतिद्वंदी Samsung और Google जैसे कई नए AI फीचर्स और खुद के भाषा मॉडल पेश कर चुके हैं. लेकिन जल्द ही Apple का इंतजार खत्म होने वाला है. कंपनी 2024 के अंत तक iPhone, Mac और अन्य डिवाइसों में नई पीढ़ी का AI, जिसे "जेनेरेटिव AI" कहा जाता है, लाने की तैयारी कर रही है.

टिम कुक ने कही ये बात

एप्पल के CEO टिम कुक ने गुरुवार को हुई कमाई रिपोर्ट में बताया कि कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के नए फीचर्स पर काम कर रही है, जिन्हें इसी साल लॉन्च किया जाएगा. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, 'हम नई टेक्नोलॉजी में लगातार निवेश कर रहे हैं, जिसमें AI भी शामिल है. हम इस पर काफी मेहनत कर रहे हैं और इस साल के अंत तक आपको और जानकारी देंगे.'

नहीं दी ज्यादा जनकारी

हालांकि, कुक ने एप्पल की AI प्लान के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया. उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि कंपनी अपने यूजर्स के लिए कुछ खास बनाने जा रही है और वो इसे जल्द ही लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, 'हम आमतौर पर पहले काम करते हैं, फिर उसके बारे में बात करते हैं. हम जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं, इसलिए अभी और जानकारी नहीं देंगे. लेकिन हम कुछ शानदार चीजों पर काम कर रहे हैं, जिनके बारे में हम इस साल के अंत तक बताएंगे.' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एप्पल के लिए बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन फिलहाल ज्यादा कुछ नहीं बता सकता.'

iOS 18 के साथ मिल सकता है जेनेरेटिव AI

कुक ने अपने भाषण में भले ही "जेनेरेटिव AI" नाम से कई बार इशारा किया, लेकिन उन्होंने कोई खास जानकारी नहीं दी. उन्होंने केवल इतना कहा कि कंपनी इस साल के अंत में कुछ बड़ा लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. उनकी बातें हालिया रिपोर्ट्स से भी मेल खाती हैं, जिनमें बताया गया है कि आने वाला iOS 18 अपडेट एप्पल के इतिहास का सबसे बड़ा अपडेट होगा. ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने कहा कि एप्पल इस नए अपडेट को AI से लैस करने की तैयारी कर रहा है, जो iPhone यूजर्स के लिए बहुत खास होगा. अगर एप्पल सचमुच इस साल के अंत में कुछ खास पेश करने वाला है, तो ये अपडेट नए iPhone के साथ ही आएगा, क्योंकि हर साल एप्पल इसी समय नया iPhone लॉन्च करता है.

Trending news