क्या आपके Smartphone में भी है ये App! पहली फुरसत में करें डिलीट, रातों-रात लुट जाएगा सबकुछ
Advertisement

क्या आपके Smartphone में भी है ये App! पहली फुरसत में करें डिलीट, रातों-रात लुट जाएगा सबकुछ

हैकर्स को स्पाइवेयर मैलवेयर वाले उपकरणों को संक्रमित करने के लिए 'सेफचैट' नामक एक नकली एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करते हुए पाया गया है. यह न सिर्फ व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा चुराता है बल्कि फोन के कॉल लॉग, टेक्स्ट और GPS डेटा को चुरा लेता है.

क्या आपके Smartphone में भी है ये App! पहली फुरसत में करें डिलीट, रातों-रात लुट जाएगा सबकुछ

WhatsApp सबसे पॉपुलर सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. भारत में भी इसके लाखों यूजर्स हैं. साइबर वर्ल्ड में भी यह काफी फेमस है. स्कैम्स से लेकर साइबर हमलों तक, व्हाट्सएप यूजर्स को अक्सर हैकर्स द्वारा उनकी जानकारी चुराने का प्रयास किया जाता है. फिर व्हाट्सएप रडार पर है. हैकर्स को स्पाइवेयर मैलवेयर वाले उपकरणों को संक्रमित करने के लिए 'सेफचैट' नामक एक नकली एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करते हुए पाया गया है. यह न सिर्फ व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा चुराता है बल्कि फोन के कॉल लॉग, टेक्स्ट और GPS डेटा को चुरा लेता है.

बता दें, यह 'कवरलम' का एक प्रकार है, जो टेलीग्राम, सिग्नल, व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स को टारगेट करता है. CYFIRMA के शोधकर्ताओं के अनुसार, इसका जिम्मेदार 'बहुमत' नाम का APT हैकिंग ग्रुप जिम्मेदार है. कहा जाता है कि बहमुत भारत और दक्षिण एशिया के यूजर्स को टारगेट करता है. DoNot APT ने पहले Google Play को नकली चैट ऐप्स से संक्रमित किया है जो स्पाइवेयर के रूप में कार्य करते हैं.

Safechat चुरा रहा है डेटा
रिपोर्ट के अनुसार, इस ऐप का यूजर इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को इसकी प्रामाणिकता पर भरोसा करने के लिए धोखा देता है, जिससे धमकी देने वाले अभिनेता को सभी आवश्यक जानकारी निकालने की अनुमति मिलती है. इससे पहले कि पीड़ित को पता चले कि ऐप एक डमी है, यह मैलवेयर चतुराई से डेटा निकालने और संचारित करने के लिए एंड्रॉइड लाइब्रेरीज का चालाकी से फायदा उठाता है.

कैसे सुरक्षित रखें
अपडेट रखें:
अपने एंड्रॉइड डिवाइस को हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट रखें. यह अद्यतन सुरक्षा लापरवाहियों को ठीक करता है और आपको साइबर अपघातों से बचाता है.

प्रमाणिक स्रोत से एप्लिकेशन्स इंस्टॉल करें: सिर्फ गूगल प्ले स्टोर और अन्य प्रमाणिक स्रोतों से ही एप्लिकेशन्स इंस्टॉल करें. अज्ञात स्रोतों से एप्लिकेशन्स इंस्टॉल करने से बचें, क्योंकि ऐसे एप्लिकेशन में मैलवेयर हो सकता है.

सेफचैट और मेसेजिंग ऐप का उपयोग करें: सेफचैट और अन्य एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि आपकी व्यक्तिगत चैट्स और डेटा सुरक्षित रहें.

अज्ञात लिंक्स से बचें: ईमेल, सोशल मीडिया और वेबसाइट्स पर अज्ञात लिंक्स खोलने से बचें. ऐसे लिंक्स में फ़िशिंग और मैलवेयर का खतरा होता है.

पासवर्ड सुरक्षित रखें: सभी अकाउंट्स के लिए सटीक, विशिष्ट और विभिन्न पासवर्ड उपयोग करें. वैसे ही, बार-बार पासवर्ड बदलने की भी आदत बनाएं.

Trending news