AC फेंकेगा लगेगा गर्म हवा! चालू करने के बाद तुरंत करें ये काम और पाएं बर्फीली हवा
Advertisement
trendingNow11705600

AC फेंकेगा लगेगा गर्म हवा! चालू करने के बाद तुरंत करें ये काम और पाएं बर्फीली हवा

एसी से बेहतर कूलिंग की तकनीकों का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. गर्मी इतनी तेज पड़ रही है कि एसी भी ढंग से काम नहीं कर पाता है. यदि आपका एसी सही से काम नहीं कर रहा है, तो यहां कुछ टिप्स हैं जिनका उपयोग करके आप अपने कमरे में अधिक कूलिंग प्राप्त कर सकते हैं...

AC फेंकेगा लगेगा गर्म हवा! चालू करने के बाद तुरंत करें ये काम और पाएं बर्फीली हवा

गर्मी के मौसम में एसी के बिना जीना बहुत मुश्किल हो सकता है. एसी में मजा एक अलग होता है, जो कूलर और पंखों में कभी नहीं मिलता है. सुनहरी धूप के दिनों में, एसी वाले कमरे से निकलने की इच्छा शायद ही किसी के मन में होगी. पूरे भारत में गर्मी इतनी तेज हो गई है कि एसी के बिना रहना असंभव सा लगता है. कुछ लोग तो अच्छे ऑफर देखकर अपने घर में नए एसी लगवा रहे हैं. वहीं कुछ घर ऐसे भी होंगे जहां सालों से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल हो रहा है. हालांकि, एसी से बेहतर कूलिंग की तकनीकों का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. गर्मी इतनी तेज पड़ रही है कि एसी भी ढंग से काम नहीं कर पाता है. यदि आपका एसी सही से काम नहीं कर रहा है, तो यहां कुछ टिप्स हैं जिनका उपयोग करके आप अपने कमरे में अधिक कूलिंग प्राप्त कर सकते हैं...

फिल्टर की सफाई: धूल और कचरे से भरे हुए फिल्टर एसी की प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं. नियमित रूप से फिल्टर को साफ करें या बदलें ताकि एसी के नालियों में सुगंधित हवा आसानी से बह सके.

धूप से बचाएं: अगर आपके कमरे में डायरेक्ट धूप पड़ रही है, तो एसी को कमरे को ठंडा करने में अधिक समय लगेगा. इसके साथ ही, एसी बंद करने के बाद कमरा ज्यादा देर ठंडा भी नहीं रहेगा. इसलिए, आप अच्छी कूलिंग प्राप्त करने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर मोटे पर्दे लगा सकते हैं, ताकि कमरे में सीधी धूप न आ सके. इससे न केवल कमरे में धूप की गर्मी कम होगी, बल्कि एसी का प्रदर्शन भी बेहतर होगा. यह एक प्रभावी तरीका है जो कमरे को ठंडा और आरामदायक बनाने में मदद कर सकता है.

सेट करें कूल मोड: आजकल AC में कई कूलिंग मोड जैसे कूल, ड्राई, हॉट, फैन आदि उपलब्ध होते हैं. बेहतर कूलिंग प्राप्त करने के लिए आपको यह जरूर देखना चाहिए कि आपका AC कूल मोड पर सेट है या नहीं। यदि नहीं है, तो इसे कूल मोड पर सेट करें. कूल मोड पर सेट करने से AC में ठंडाई और मंद हवा प्रवाहित होती है, जिससे कमरे की तापमान को त्वरित रूप से कम किया जा सकता है. इससे आपको अधिक सुखद महसूस होगा और आपकी कूलिंग अनुभव भी बेहतर होगी.

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें: बेहतर कूलिंग प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में ठंडी हवा को रोकने के लिए सभी दरवाजे और खिड़कियां ठीक से बंद हों. यदि आप बार-बार दरवाजे और खिड़कियां खोलते रहेंगे, तो उससे गर्म हवा आपके कमरे में प्रवेश करेगी और ठंडी हवा बाहर निकल जाएगी. ऐसा करके कूलिंग प्रभाव कम हो सकता है और आपका कमरा अनुकूलित नहीं रहेगा। इसलिए, सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें ताकि आपके कमरे में कूल और सुखद हवा बनी रहे.

Trending news