Gemini AI को लेकर हुआ विवाद तो Sundar Pichai ने लगाई कर्मचारियों की क्लास, बोले- ये बिल्कुल गलत है...
Advertisement

Gemini AI को लेकर हुआ विवाद तो Sundar Pichai ने लगाई कर्मचारियों की क्लास, बोले- ये बिल्कुल गलत है...

कर्मचारियों को भेजे गए इस लेटर में पिचाई ने कहा कि जेमिनी द्वारा जाति के आधार पर दी गईं रिएक्शन्स अस्वीकार्य हैं और उन्होंने इस समस्या को ठीक करने के लिए स्ट्रक्चरल चेंज का वादा किया है. गूगल सर्च के रिजल्ट में, कंपनी के को-फाउंडर्स की जाति तक गलत तरीके से दिखाई गई. इस विवाद के बाद, गूगल ने सार्वजनिक रूप से 'गलती करने' के लिए माफी मांगी और कहा कि वह आने वाले कुछ हफ्तों में इमेज जनरेशन को फिर से चालू करने पर काम कर रहा है.

 

Gemini AI को लेकर हुआ विवाद तो Sundar Pichai ने लगाई कर्मचारियों की क्लास, बोले- ये बिल्कुल गलत है...

Google CEO Sundar Pichai: गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने हाल ही में अपने एआई चैटबॉट जेमिनी के इमेज बनाने के टूल को लेकर हुए विवाद पर कर्मचारियों को एक सख्त लहजे वाली चिट्ठी भेजी है. न्यूज वेबसाइट  Semafor के मुताबिक, कर्मचारियों को भेजे गए इस लेटर में पिचाई ने कहा कि जेमिनी द्वारा जाति के आधार पर दी गईं रिएक्शन्स अस्वीकार्य हैं और उन्होंने इस समस्या को ठीक करने के लिए स्ट्रक्चरल चेंज का वादा किया है. गूगल ने पिछले हफ्ते अपने जेमिनी इमेज जनरेशन टूल को कुछ शर्मनाक और आपत्तिजनक परिणाम देने के बाद निलंबित कर दिया था.

गूगल सर्च के रिजल्ट में, कंपनी के को-फाउंडर्स की जाति तक गलत तरीके से दिखाई गई. इस विवाद के बाद, गूगल ने सार्वजनिक रूप से 'गलती करने' के लिए माफी मांगी और कहा कि वह आने वाले कुछ हफ्तों में इमेज जनरेशन को फिर से चालू करने पर काम कर रहा है. कंपनी ने स्वीकार किया कि उसने कुछ मामलों को 'ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर' बताया. यह पहली बार है जब गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने इस मुद्दे पर बात की है.

Google CEO Sundar Pichai का लेटर जो Semafor पर दिखा है- 

'मैं हाल ही में जेमिनी ऐप में पाए गए गलत टेक्स्ट और तस्वीरों के मुद्दों के बारे में बात करना चाहता हूं. मुझे पता है कि कुछ जवाबों ने हमारे यूजर्स को नाराज किया है और पक्षपात दिखाया है - बता दें, ये बिल्कुल अस्वीकार्य है और हम गलत थे. हमारी टीम हर समय इस समस्या को ठीक करने में लगी है. हम पहले से ही कई तरह के सवालों के जवाब में काफी सुधार देख रहे हैं. कोई भी एआई पूरी तरह से सही नहीं है, खासकर इस क्षेत्र के शुरुआती चरण में, लेकिन हम जानते हैं कि हमसे बहुत उम्मीदें हैं और हम तब तक कोशिश करते रहेंगे, जब तक इसे पूरी तरह से ठीक नहीं कर लेते. हम इस घटना को रिव्यू करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम इसे बड़े पैमाने पर ठीक करें.

हमारी जिम्मेदारी दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सभी के लिए उपयोगी बनाना है. हम हमेशा अपने प्रोडक्ट्स के माध्यम से यूजर्स को मददगार, सटीक और बिना किसी पक्षपात वाली जानकारी देना चाहते हैं. यही वजह है कि लोग हमारे प्रोडक्ट्स पर भरोसा करते हैं. यही हमारा नजरिया होना चाहिए, हमारे सभी प्रोडक्ट्स के लिए, जिनमें हमारे नए एआई प्रोडक्ट भी शामिल हैं.

हम इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए कई कदम उठाएंगे, जिसमें सिस्टम में बुनियादी बदलाव, प्रोडक्ट के नियमों को अपडेट करना, लॉन्च करने के प्रोसेस को बेहतर बनाना, मजबूत इवेल्यूएशन करना, और एक्सपर्ट्स द्वारा जांच करना शामिल है. हम हर पहलू पर गौर करेंगे और जरूरी बदलाव करेंगे. भले ही हम यहां हुई गलतियों से सीख रहे हैं, हमें पिछले कुछ हफ्तों में एआई के क्षेत्र में किए गए प्रोडक्ट और तकनीकी घोषणाओं पर भी ध्यान देना चाहिए.

हम जानते हैं कि अरबों लोगों और बिजनेस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले और पसंद किए जाने वाले शानदार प्रोडक्ट्स बनाने में क्या लगता है. हमारे मजबूत बुनियादी ढांचे और रिसर्च एक्सपर्टीज के साथ, एआई के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हमारे पास एक शानदार शुरुआत है. आइए अब सबसे महत्वपूर्ण चीज पर ध्यान दें: यूजर्स के भरोसे के लायक मददगार उत्पाद बनाना.'

Trending news