इस देश के राजा के पास है अकूत दौलत! 38 प्लेन, 300 कार, 52 सोने की नाव, अनगिनत हीरे-जवाहरात
Advertisement
trendingNow11813882

इस देश के राजा के पास है अकूत दौलत! 38 प्लेन, 300 कार, 52 सोने की नाव, अनगिनत हीरे-जवाहरात

Thailand King: थाईलैंड के शासक राजा महा वजिरालोंगकोर्न की कुल संपत्ति $40 बिलियन (3.2 लाख करोड़ रुपये) है, जो उन्हें वर्ल्ड लेवल पर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक और सबसे अमीर शाही व्यक्ति बनाती है.

 

इस देश के राजा के पास है अकूत दौलत! 38 प्लेन, 300 कार, 52 सोने की नाव, अनगिनत हीरे-जवाहरात

Thailand King Maha Vajiralongkorn: थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn), जिन्हें राजा राम एक्स के नाम से भी जाना जाता है. उनके पास इतनी अकूत दौलत है कि कोई सोच भी नहीं सकता. हीरे-जवाहरात और शानदार संपत्तियों के विशाल संग्रह के साथ वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं. द फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, थाईलैंड के शासक राजा महा वजिरालोंगकोर्न की कुल संपत्ति $40 बिलियन (3.2 लाख करोड़ रुपये) है, जो उन्हें वर्ल्ड लेवल पर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक और सबसे अमीर शाही व्यक्ति बनाती है.

राजा के पास क्या-क्या हैं प्रॉपर्टी

थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) के पास अकूत संपत्ति पोर्टफोलियो है, जिसमें 6,560 हेक्टेयर (16,210 एकड़) भूमि है, जिसमें कई सरकारी भवन, मॉल, होटल और अन्य प्रतिष्ठान शामिल हैं, जो उन्हें देश के सबसे बड़े भूमि मालिकों में से एक बनाता है. सियाम कमर्शियल बैंक में 23% हिस्सेदारी और सियाम सीमेंट समूह में 33.3% हिस्सेदारी के साथ, राजा महा वजिरालोंगकोर्न की थाईलैंड के वित्तीय और औद्योगिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है.

किंग महा वजिरालोंगकोर्न के शाही खजाने 

शानदार संपत्ति में किंग के पास बेशकीमती 545.67 कैरेट का ब्राउन गोल्डन जुबली डायमंड है, जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महंगा हीरा है, जिसकी कीमत लगभग 98 करोड़ रुपये है. अपने असाधारण शौक के लिए जाने जाने वाले राजा महा वजिरालोंगकोर्न के पास हेलीकॉप्टर, बोइंग, एयरबस और सुखोई सुपरजेट सहित 38 विमानों का एक प्रभावशाली बेड़ा है, जिसके लिए ईंधन और रखरखाव के लिए 524 करोड़ रुपये के सालाना खर्च की आवश्यकता होती है.

भूमि और जल पर एक शाही बेड़ा

किंग के पास सैकड़ों लग्जरी कारें मौजूद हैं, जिसमें लिमोसिन और मर्सिडीज बेंज सहित 300 से अधिक कार है. इतना ही नहीं, सोने की नक्काशी से सजी 52 सुनहरी नावें भी मौजूद हैं. जबकि राजा का महल 23,51,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है. उन्होंने वहां नहीं रहने का विकल्प चुना, इसके बजाय वह स्थान सरकारी कार्यालयों और संग्रहालयों को समर्पित कर दिया है. 

Trending news