IND vs IRE: रोहित-पांड्या के बाद अब ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का कप्तान, 17 साल बाद आया ऐसा मौका
Advertisement

IND vs IRE: रोहित-पांड्या के बाद अब ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का कप्तान, 17 साल बाद आया ऐसा मौका

IND vs IRE T20 Series: भारतीय क्रिकेट टीम और आयरलैंड के बीच 18 अगस्त से तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. टीम इंडिया इस सीरीज में नए कप्तान और उपकप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी.

IND vs IRE: रोहित-पांड्या के बाद अब ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का कप्तान, 17 साल बाद आया ऐसा मौका

India vs Ireland T20 Series: भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड के दौरे के लिए रवाना हो गई है. टीम इंडिया और आयरलैंड के बीच 18, 20 और 23 अगस्त को टी20 सीरीज के मैच खेले जाएंगे. पिछले कुछ समय से टी20 में हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कमान संभाल रहे हैं. वहीं, रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान कर रहे हैं. लेकिन इस दौरे पर दोनों ही खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. टीम इंडिया इस सीरीज में नए कप्तान और उपकप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी.

अब ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का कप्तान

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का कप्तान घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बनाया गया है. वह दूसरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 साल पहले 2006 में खेला था. लेकिन अभी तक किसी भी स्पेशलिस्ट गेंदबाज को भारतीय टी20 टीम का कप्तान नहीं बनाया गया था. ऐसे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पहले स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं जो टी20 में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे.

टी20 में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान

टी20 में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी हैं. एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 41 टी20 इंटरनेशनल मैच जिताए थे. वहीं, रोहित शर्मा ने 39 जीत के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. बतौर कप्तान विराट कोहली ने 30 और हार्दिक पंड्या ने 10 टी20 मैच जीते हैं. टी20 में जसप्रीत बुमराह भारत के 11वें कप्तान हैं. वहीं, सितंबर-अक्टूबर में एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कप्तानी करेंगे. वह 12वें भारतीय कप्तान बनेंगे.

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड-

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान.

भारत बनाम आयरलैंड टी20 सीरीज पूरा शेड्यूल

पहला टी20 मैच– 18 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन
दूसरा टी20 मैच – 20 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन
तीसरा टी20 मैच – 23 अगस्त – मालाहाइड क्रिकेट क्लब, डबलिन

 

Trending news