Ginger Garlic Paste: अदरक-लहसुन का पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब? इस तरह स्टोर करेंगे तो बरकरार रहेगी फ्रेशनेस
Advertisement

Ginger Garlic Paste: अदरक-लहसुन का पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब? इस तरह स्टोर करेंगे तो बरकरार रहेगी फ्रेशनेस

Adrak Lahsun Ke Paste Ko Kaise Store Karen: जिंजर-गार्लिक के पेस्ट की जरूरत हमें अक्सर पड़ती है, इसलिए हमें पता होना चाहिए कि इसे खराब होने से कैसे बचाएं, क्योंकि रोज-रोज लहसुन-अदरक को छीलकर पीसने में काफी वक्त लगता है. 

Ginger Garlic Paste: अदरक-लहसुन का पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब? इस तरह स्टोर करेंगे तो बरकरार रहेगी फ्रेशनेस

How to Store Ginger Garlic Paste: लजीज खाना तैयार करने के लिए हम अक्सर अदरक-लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि रोजाना अदरक और लहसुन को छीलकर पीसना आसान नहीं होता, इसलिए लोग एक बार में ही इसका पेस्ट तैयार कर लेते हैं. हालांकि अगर इसे सही तरीके से स्टोर नहीं किया जाए तो ये जल्द खराब हो जाता है, या फिर इसका नेचुरल टेस्ट बदल जाता है. आइए हम इसे स्टोर करने के बेहतरीन तरीके आपसे शेयर करते हैं, जिससे ये मसाले कई दिनों तक फ्रेश रहें.

जिंजर-गार्लिक को इस तरह करें स्टोर

1. आइस ट्रे में रखें
अगर आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को कई महीनों तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और फिर इसे आइस ट्रे में रख दें और फिर प्लास्टिक से कवर करके डीप फ्रीजर में रख दें. जब ये पूरी तरह जम जाए तो इसे प्लास्टिक जिप बैग में बंद करके फ्रीजर में रख लें और जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करें.

2. एयर टाइट डब्बे में रखें
आमतौर पर हम अपने घरों में जब अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार करते हैं तो इसको कटोरी में रखकर फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन इससे मसाला जल्दी खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए आप इस पेस्ट में थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल मिलाएं और एयर टाइट डब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर कर लें. 

3. पाउडर की शक्ल दे दें
अगर अदरक-लहसुन को काफी दिनों तक प्रिजर्व करना है तो आप इसे पाउडर की शक्ल दे सकते हैं. इसके लिए लहसुन को छीलकर दरदरा पीस लें, वहीं अदरक के छिलके उतारने के बाद इसे कद्दूकश कर लें और फिर दोनों चीजों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें. आखिर में इसे पीसकर पाउडर बना लें और एयर टाइट डब्बे में रख लें.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news