GK: लाल चंदन नहीं है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इस लकड़ी की निगरानी में तैनात रहते हैं हथियारबंद जवान
Advertisement
trendingNow11812599

GK: लाल चंदन नहीं है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इस लकड़ी की निगरानी में तैनात रहते हैं हथियारबंद जवान

Expensive Wood: भारतीयों के लिए चंदन की लड़की के बहुत मायने है,जिसे हम सबसे मंहगी लकड़ी समझते हैं, लेकिन ये खबर पढ़ने के बाद आपकी भी गलतफहमी दूर हो जाएगी. क्योंकि एक लकड़ी का चंदन से कई गुना कीमती है,...

GK: लाल चंदन नहीं है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इस लकड़ी की निगरानी में तैनात रहते हैं हथियारबंद जवान

Most Expensive Wood In World: पुराने समय से ही ईंधन और शिकार करने के अलावा लकड़ियों का इस्तेमाल कई रोजमर्रा की चीजों को बनाने में किया जाता रहा है. इनमें वुडन पॉट, सोफा, बेड, अलमारी, दरवाजे-खिड़कियां, सजावटी सामग्री समेत तमाम चीजें शामिल हैं. सभी पेड़ों की लकड़ियां उपयोगी नहीं होती हैं. वहीं, अलग-अलग पेड़ों की लकड़ियों से विभिन्न चीजें तैयार की जाती है.

वहीं, सबसे महंगी लकड़ी की बात करें तो हर कोई कहेगा कि चंदन की लकड़ी सबसे महंगी होती है, खासतौर से लाल चंदन का नाम सबसे पहले आपके दिमाग में आएगा, लेकिन आपको बता दें कि लाल चंदन ही दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी नहीं है,दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी की कुछ मात्रा खरीदने में ही आपको लाखों रुपये खर्च करने होंगे. इसकी 1 किलो की कीमत में आम इंसान आसानी से कार खरीद सकता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये मूल्यवान लकड़ी...

चंदन से कई गुना कीमती है ये लकड़ी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया कि सबसे मूल्यवान लकड़ी का मूल्य चंदन से 100 गुना ज्यादा  है. यह लकड़ी 'अफ्रीकन ब्लैक वुड' है. जानकारी के मुताबिक चंदन लकड़ी के दाम मार्केट में 7-8 हजार रुपये प्रति किलो के बीच होती है. जबकि, अफ्रीकन ब्लैक वुड की कीमत जानकर आपकी आंखें खुली रह जाएंगी, क्योंकि यह 7-8 लाख रुपये प्रति किलो बिकती है. इसके कारण ही इस लकड़ी को धरती पर पाई जाने वाली प्रकृति प्रदत्त सबसे कीमती चीजों में से एक माना जाता है. 

60 साल में होती है तैयार
जानकारी के मुताबिक अफ्रीकन ब्लैक वुड का पेड़ दुनिया भर के महज 26 देशों में पाया जाता है. यह मुख्य रूप से अफ्रीकी महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी भागों में ही पलता है. यह पेड़ औसत 25- 40 फीट तक लंबा होता है. इस पेड़ को पूरी तरह से विकसित होने में ही 60 साल का लंबा समय लग जाता है. बताया जाता है कि पहले की अपेक्षा अब इन पेड़ों की संख्या में बहुत गिरावट हुई है, जिसके कारण इसके दामों में लगातार इजाफा हो रहा है. 

इन कामों में होता है इसका इस्तेमाल
अफ्रीकन ब्लैक वुड से शहनाई, बांसुरी और दूसरे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा फर्नीचर बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. इसके फर्नीचर बहुत महंगे होते हैं, जिनका इस्तेमाल अमीर लोग अपने घरों की सजावट के लिए करते हैं. 

हथियारबंद जवान करते हैं लकड़ी की सुरक्षा
इसके गुणों के कारण इसकी डिमांड बहुत है, ऐसे में अफ्रीकन ब्लैक वुड की तस्करी भी बढ़ रही. जानकारी के मुताबिक इसकी संख्या कम होने कारण कुछ देशों में इन पेड़ों को बचाने के लिए जंगलों में हथियारबंद जवान तैनात कर रखें हैं. 

Trending news