Sachin Tendulkar: सचिन ने जिस मैच में लिया संन्यास उसी में विराट ने रचा था इतिहास, आज भी नहीं भूली PAK टीम!
Advertisement
trendingNow11666384

Sachin Tendulkar: सचिन ने जिस मैच में लिया संन्यास उसी में विराट ने रचा था इतिहास, आज भी नहीं भूली PAK टीम!

Sachin Tendulkar Birthday: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनके आखिरी वनडे मैच में विराट ने एक खास पारी खेली थी. 

Sachin Tendulkar: सचिन ने जिस मैच में लिया संन्यास उसी में विराट ने रचा था इतिहास, आज भी नहीं भूली PAK टीम!

Sachin Tendulkar 50th Birthday: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट जगत में सचिन तेंदुलकर को भगवान का दर्जा दिया जाता है. 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन ने अपना आखिरी वनडे मैच 18 मार्च को बांग्लादेश के मीरपुर में खेला था. ये मुकाबला सचिन ने अपने चिर- प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. इस मैच को विराट ने सचिन के लिए खास बनाया वो कैसे ये हम आपको बताएंगे.

सचिन के आखिरी वनडे मैच की कहानी 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आखिरी वनडे मैच को विराट कोहली (Virat Kohli) ने यादगार बनाया था. विराट ने इस मैच में अपने वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी और सचिन को जीत के साथ विदाई दी थी. इस मैच में विराट ने 148 गेंदों पर 183 रन की शानदार पारी खेली थी. टीम इंडिया ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया था. कोहली ने अपने बल्ले से 22 चौके और एक छक्का लगाया था. सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली के साथ 19 ओवरों में 133 रनों की साझेदारी की थी और अपने आखिरी वनडे को यादगार बनाया था.

सचिन ने खेली थी अर्धशतकीय पारी

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आखिरी मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 6 विकेट पर 329 रनों का स्कोर खड़ा किया था. टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही लेकिन सचिन और कोहली ने पारी को संभाला था. इस मैच में सचिन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी, 48 गेंदों पर 52 रन बनाए थे जिसमें 5 चौके और एक छक्का शामिल था. 

100 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. सचिन के नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज हैं. जहां पहुंचना मौजूदा बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से कुल 15,921 रन बनाए हैं. सचिन ने 463 वनडे मैचों में कुल 18,426 रन जुटाए हैं. मास्टर ब्लास्टर का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन है और सचिन वनडे की एक पारी में 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे. सचिन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला था. वेस्टइंडीज के खिलाफ सचिन ने आखिरी मैच खेला था. ये टेस्ट मैच था इसमें सचिन ने 74 रनों की शानदार पारी खेली थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news