IPL Records: एमएस धोनी ने टॉस के लिए उतरते ही बना डाला महारिकॉर्ड, रोहित-विराट हैं कोसों-पीछे
Advertisement

IPL Records: एमएस धोनी ने टॉस के लिए उतरते ही बना डाला महारिकॉर्ड, रोहित-विराट हैं कोसों-पीछे

CSK vs RR: भारत के महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल-2023 के मैच में टॉस होते ही एक बड़ा कीर्तिमान हासिल किया. धोनी से एक मामले में धुरंधर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी काफी पीछे हैं.

ms dhoni

MS Dhoni Record, CSK vs RR : चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने बुधवार को इतिहास रच दिया. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल-2023 के मुकाबले में जैसी ही धोनी टॉस को उतरे, उन्होंने अपने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया. धोनी ने टॉस जीता और राजस्थान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी इस रिकॉर्ड से काफी दूर हैं.

धोनी का ये खास कीर्तिमान

भारत को अपनी कप्तानी में 2 वर्ल्ड कप दिलाने वाले धोनी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में टॉस के साथ ही एक बड़ा कीर्तिमान हासिल किया. वह सीएसके के लिए 200वीं बार कप्तानी करने उतरे. किसी एक टीम के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में इतने ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं. वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं जिनके नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार ट्रॉफी जीती है.

213 मैचों में की है कप्तानी

41 साल के महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आईपीएल में अब तक 214 मैचों में बतौर कप्तान उतर चुके हैं. उन्होंने 200 बार चेन्नई सुपर किंग्स के लिए तो वहीं 14 बार राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स (RPS) टीम की कमान संभाली है. इन दोनों टीमों को मिलाकर धोनी ने 87 मैचों में जीत दर्ज की है. कप्तान के तौर पर उनका जीत प्रतिशत 58.96 है, जो अन्य कप्तानों से ज्यादा है. दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिनका विनिंग परसेंटेज 56.16 का है.

रोहित और विराट हैं काफी पीछे

आईपीएल में कप्तानी के मामले में धुरंधर रोहित शर्मा और विराट कोहली, धोनी से काफी पीछे हैं. रोहित शर्मा ने अभी तक 146 आईपीएल मैचों में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी संभाली है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 140 मैचों में इस टीम का नेतृत्व किया और 64 में जीत दर्ज की जबकि 69 में शिकस्त झेली.  

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news