Hockey World Cup : कटक में हॉकी वर्ल्ड कप-2023 का रंगारंग आगाज, पीएम मोदी बोले- मेजबानी में भारत को गर्व
Advertisement

Hockey World Cup : कटक में हॉकी वर्ल्ड कप-2023 का रंगारंग आगाज, पीएम मोदी बोले- मेजबानी में भारत को गर्व

Hockey World Cup: हॉकी विश्व कप-2023 का रंगारंग आगाज ओडिशा में कटक के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के साथ हुआ. टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी पर गर्व है.

hockey world cup 2023 (twitter)

Hockey World Cup 2023, Cuttack : हॉकी वर्ल्ड कप का रंगारंग आगाज कटक के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में बुधवार शाम हो गया. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की मौजूदगी में हजारों खेल प्रेमी इसके गवाह बने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बीच कहा कि भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर गर्व है. इस वैश्विक टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

कटक में रंगारंग आगाज

पुरुषों का हॉकी विश्व कप-2023 का आगाज बुधवार शाम कटक के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ हुआ. देश-विदेश से आए हजारों हॉकी प्रेमी इसके गवाह बने. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, एफआईएच अध्यक्ष तैयब इकराम और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की सभी 16 प्रतिभागी टीमों के सदस्यों के स्वागत के लिए समारोह में मौजूद रहे. इकराम ने अपने संबोधन में ओडिशा को लगातार दो बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए बधाई दी. उन्होंने इस राज्य को ‘हॉकी की भूमि’ कहा. ओडिशा ने 2018 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी की थी.

पीएम मोदी ने जताई खुशी

पीएम नरेंद्र मोदी ने समारोह से पहले कहा कि भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी पर गर्व है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ओडिशा में 2023 हॉकी वर्ल्ड कप शुरू होने के साथ, सभी हिस्सा लेने वाली टीमों को मेरी शुभकामनाएं. यह टूर्नामेंट खेल भावना को और मजबूत करे व हॉकी के खूबसूरत खेल को और लोकप्रिय बनाए. भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर गर्व है.’ 

हर आने वाले की अच्छी यादें

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भव्यता के साथ इस कार्यक्रम की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि भारत और राज्य के लोगों का उत्साह इस खेल के प्रति उनके प्यार को दर्शाता है. केंद्र इस तरह के खेल आयोजनों की मेजबानी के लिए हमेशा राज्यों को समर्थन देगा. वहीं, सीएम पटनायक ने कहा कि ओडिशा लंबे समय से अपनी मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है और उम्मीद है कि हर आगंतुक राज्य में अपने प्रवास की अच्छी यादें लेकर जाएगा.

स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम

घंटे भर चलने वाले उद्घाटन समारोह के पहले और बाद खचाखच भरे स्टेडियम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए. समारोह की शुरुआत राज्य की एक जनजातीय नृत्य कला के साथ हुई जो कम से कम छह स्थानीय नृत्य रूपों का एक संयोजन था. इसे प्रख्यात नृत्य गुरु अरुणा मोहंती ने कोरियोग्राफ किया. उड़िया गायक स्नीति मिश्रा, ऋतुराज मोहंती, लिसा मिश्रा और अभिनेता पति-पत्नी सब्यसाची मिश्रा और अर्चिता साहू सहित कई अन्य कलाकारों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. शहर भर में 16 फैन पार्क बने जहां हजारों हॉकी प्रेमी और उत्साही लोगों ने बड़ी स्क्रीन पर उद्घाटन समारोह देखा. सैकड़ों बॉलीवुड गायकों और स्थानीय कलाकारों ने हॉकी विश्व कप थीम गीत गाया जिसे संगीत निर्देशक प्रीतम ने संगीतबद्ध किया था.

29 जनवरी को फाइनल

मैच दो स्थानों राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम और भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 13 जनवरी से 29 जनवरी तक खेले जाएंगे. राउरकेला में 20 मैच होंगे जबकि फाइनल समेत 24 मैच भुवनेश्वर में खेले जाएंगे. पाकिस्तान इसकी सबसे सफल टीम है जिसने 4 बार टूर्नामेंट जीता है. भारत ने 1975 में टूर्नामेंट जीता था, जिसके बाद उसे खिताब की तलाश है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news