Olympics 2036: ओलंपिक की मेजबानी के लिए बनाई कंपनी, गुजरात खेल ढांचे पर 6,000 करोड़ करेगा खर्च
Advertisement

Olympics 2036: ओलंपिक की मेजबानी के लिए बनाई कंपनी, गुजरात खेल ढांचे पर 6,000 करोड़ करेगा खर्च

Olympic Games : साल 2036 में होने वाले ओलंपिक गेम्स की मेजबानी हासिल करने को गुजरात पूरी तैयारी कर रहा है. ये राज्य खेल ढांचे के निर्माण पर 6,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा. इसके लिए 'गुजरात ओलंपिक प्लानिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड’ नाम की कंपनी भी बनाई गई है.

गुजरात में होंगे ओलंपिक गेम्स?

Olympic Games in Gujarat : गुजरात सरकार ने 2036 के ओलंपिक खेलों (Olympics-2036) की मेजबानी हासिल करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. राज्य में 6 खेल परिसरों के निर्माण के लिए 6,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ एक अलग कंपनी का गठन भी किया है. एक अधिकारी ने मंगलवार को गोपनीयता की शर्त पर ये जानकारी दी.

3 महीने बनाई नई कंपनी

अधिकारी ने कहा कि ‘गुजरात ओलंपिक प्लानिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड’ नाम की कंपनी करीब 3 महीने पहले बनाई थी. इसके निदेशक मंडल की एक बैठक पहले ही हो चुकी है. इस कंपनी ने ‘वाइब्रेंट गुजरात व्यापार प्रदर्शनी-2024’ में अपना पवेलियन लगाया है. प्रदर्शनी का उद्घाटन मंगलवार को गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. कंपनी मुख्य रूप से अहमदाबाद के मोटेरा क्षेत्र में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के आसपास लगभग 350 एकड़ क्षेत्र के विकास के कार्यों को देखेगी.

पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

इस अधिकारी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में ओलंपिक की मेजबानी के सपने को साकार करने के लिए हमने मोटेरा और आसपास के क्षेत्रों में 350 एकड़ में फैले सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव को विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है. खुली बोली के माध्यम से पहले चयनित एक डिजाइन फर्म द्वारा प्रस्तुत योजना के अनुसार 350 एकड़ क्षेत्र में 6 खेल परिसरों का निर्माण किया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि कंपनी ने हाल ही में इन खेल परिसरों के डिजाइन के लिए कंपनियों के चयन को टेंडर निकाले हैं.

2030 तक पूरा करना होगा काम

इस परियोजना की कुल लागत 6000 करोड़ रुपये होगी. उन्होंने कहा, ‘बोली के माध्यम से चुनी गई कंपनी पूरे क्षेत्र का खाका (लेआउट) तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगी. वे इन खेल परिसरों का विस्तृत ढांचा और वास्तुशिल्प डिजाइन भी तैयार करेंगी. कंपनी को इन खेल परिसरों का निर्माण 2030 तक पूरा करना होगा ताकि भारत 2036 ओलंपिक खेलों के लिए अपना दावा पेश कर सके.' (PTI से इनपुट)

Trending news