IND vs WI: द्रविड़ और सहवाग भी नहीं कर पाए ऐसा, रोहित-यशस्वी ने मिलकर बनाया महारिकॉर्ड!
Advertisement

IND vs WI: द्रविड़ और सहवाग भी नहीं कर पाए ऐसा, रोहित-यशस्वी ने मिलकर बनाया महारिकॉर्ड!

Partnership Records: पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने विराट कोहली (121) के शतक के दम पर शुरुआती पारी में 438 रन बनाए जिसके बाद विंडीज टीम को 255 रन पर ऑलआउट कर दिया. चौथे दिन रोहित और यशस्वी ने रिकॉर्ड-बुक में अपना नाम दर्ज कराया.

IND vs WI: द्रविड़ और सहवाग भी नहीं कर पाए ऐसा, रोहित-यशस्वी ने मिलकर बनाया महारिकॉर्ड!

India vs West Indies, 2nd Test Day 4 : भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच (IND vs WI 2nd Test) खेला जा रहा है. इस मुकाबले में विराट कोहली (121) ने अपने करियर का 76वां अंतरराष्ट्रीय शतक जमाया जिसकी बदौलत भारत ने शुरुआती पारी में 438 रन बनाए. इसके बाद विंडीज टीम 255 रन पर ऑलआउट हो गई. फिर चौथे दिन कप्तान रोहित शर्मा और युवा यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने रिकॉर्ड-बुक में अपना नाम दर्ज कराया.

विराट के बाद चमके सिराज

टीम इंडिया ने सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी 255 रन पर समेट दी. भारत ने इस मैच में 438 रन बनाए थे. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 76वां शतक जमाया. उन्होंने 206 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों की मदद से 121 रन बनाए. इसके बाद पेसर मोहम्मद सिराज ने गजब का प्रदर्शन किया और 5 विकेट झटके. विंडीज टीम की पहली पारी 115.4 ओवर में सिमटी. उसके कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने 75 रनों की संयमित पारी खेली. उन्होंने 235 गेंदों का सामना किया और 5 चौके, 1 छक्का जड़ा. 

रोहित और यशस्वी ने जमाया रंग

धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा ने यशस्वी जायसवाल के साथ इस सीरीज में कमाल की पार्टनरशिप की. दोनों ने मिलकर 2 मैचों की सीरीज में कुल 466 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. रोहित ने यशस्वी के साथ त्रिनिदाद टेस्ट की पहली पारी में 139 जबकि दूसरी पारी में 98 रन जोड़े. वहीं, डोमिनिका में पहले टेस्ट में उन्होंने 229 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. इसी के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्होंने महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

2 मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

इसी के साथ रोहित और यशस्वी ने मिलकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप भी कर दी. टॉप-5 लिस्ट में रोहित और यशस्वी का ही नाम है. इसमें टॉप पर ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी (2008 में बांग्लादेश के खिलाफ) हैं जिन्होंने तब 2 मैचों में बतौर ओपनर 479 रन जोड़े थे. दूसरे पर डीन एल्गर और ऐडन मार्कराम (बांग्लादेश के खिलाफ) हैं जिन्होंने 2017 में 469 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. उनसे केवल 3 रन पीछे ही रोहित और यशस्वी लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

सीरीज में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप!

इसी के साथ रोहित और यशस्वी ने किसी सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की लिस्ट में जगह बना ली. लिस्ट में टॉप पर दिग्गज सुनील गावस्कर और चेतन चौहान का नाम है. गावस्कर और चेतन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1979-80 की टेस्ट सीरीज में 537 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी है जिसने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 477 रन बतौर ओपनिंग पार्टनर्स जोड़े थे. तीसरे नंबर पर रोहित और यशस्वी आ गए हैं, जिन्होंने इस सीरीज में बतौर ओपनर्स 466 रन बना दिए. 

सहवाग और द्रविड़ को पछाड़ा

रोहित और यशस्वी ने दिग्गज वीरेंद्र सहवाग-राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा. दरअसल,  भारत के लिए सीरीज में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की लिस्ट में चौथे नंबर पर सहवाग और आकाश चोपड़ा हैं जिन्होंने 2003-04 की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया में 459 रन बनाए थे. वहीं, लिस्ट में पांचवें पर सहवाग और राहुल द्रविड़ (पाकिस्तान के खिलाफ, 2006) हैं. सहवाग और द्रविड़ ने तब इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सीरीज में 457 रन बनाए थे.

Trending news