Yashasvi Jaiswal: कोहली को लगे 6 साल, यशस्वी ने 7 महीने में किया कमाल; इंग्लैंड के खिलाफ बनाया महारिकॉर्ड
Advertisement

Yashasvi Jaiswal: कोहली को लगे 6 साल, यशस्वी ने 7 महीने में किया कमाल; इंग्लैंड के खिलाफ बनाया महारिकॉर्ड

भारत के युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने धर्मशाला टेस्ट मैच में 1 रन बनाते ही विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. यशस्वी ने कोहली का जो रिकॉर्ड ध्वस्त किया है, उसे बनाने में कोहली को डेब्यू के बाद से 6 साल लग गए थे, जबकि यशस्वी ने 7 महीने में ही कर दिया.

Yashasvi Jaiswal: कोहली को लगे 6 साल, यशस्वी ने 7 महीने में किया कमाल; इंग्लैंड के खिलाफ बनाया महारिकॉर्ड

IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के आखिरी मैच में यशस्वी जायसवाल ने 1 रन बनाते ही विराट कोहली का 7 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड कोहली के नाम था. कोहली ने 655 रन 2016-17 में टेस्ट सीरीज में बनाए थे. दिलचस्प यह है कि कोहली को टेस्ट डेब्यू करने के बाद यह रन बनाने में 6 साल लग गए थे. वहीं, जायसवाल ने डेब्यू के 7 महीने बाद ही कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

टॉप पर पहुंचे यशस्वी 

धर्मशाला टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल ने शुरुआती 3 गेंदों में 1 रन के साथ ही कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 655 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज थे. अब यशस्वी जायसवाल के नाम यह रिकॉर्ड हो गया है. जायसवाल के इस मैच से पहले सीरीज में 655 रन थे और 1 रन बनाते ही वह 656 रन के साथ कोहली से आगे निकल गए.

218 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी

इस टेस्ट मैच के पहले दिन की शुरुआत में इंग्लैंड के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, टीम टॉस जीतने का फायदा नहीं उठा सकी और 218 रन पर ऑलआउट हो गई. कुलदीप यादव (5 विकट) और रविचंद्रन अश्विन (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक न चली. इंग्लैंड के शुरुआती 4 विकेट कुलदीप ने ही झटके। इंग्लैंड के लिए ओपनर जैक क्राउली ही सबसे सफल बल्लेबाज रहे. उन्होंने 79 रन की पारी खेली. रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट चटकाया.

कुलदीप बने सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज 

टीम इंडिया के लेग स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में पंजा खोला है. उन्होंने कप्तान बेन स्टोक्स, बेन डकेट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो और जैक क्राउली का शिकार किया. इन विकेटों के साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50 विकट भी पूरे किए. इसके साथ ही वह गेंदों के लिहाज से टेस्ट में सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप यादव ने 1871 गेंदों में 50 टेस्ट विकेट झटके. अक्षर पटेल ने 2205 गेंदों में 50 टेस्ट विकेट पूरे किए थे.

Trending news