T20 WC Final: ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर बनी टी20 वर्ल्ड चैंपियन, दक्षिण अफ्रीका को मिली 19 रन से हार
Advertisement

T20 WC Final: ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर बनी टी20 वर्ल्ड चैंपियन, दक्षिण अफ्रीका को मिली 19 रन से हार

SA vs AUS Final Updates: ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर छठी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन बनाए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम 6 विकेट पर 137 रन बना सकी.

sa w vs aus w

Women's T20 World Cup Final, SA vs AUS: केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर महिला टी20 वर्ल्ड कप-2023 की ट्रॉफी जीत ली. खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर बेथ मूनी की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन बनाए. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन टीम 6 विकेट पर 137 रन ही बना सकी. बेन मूनी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने 74 रनों की नाबाद पारी खेली.

61 रन बनाकर आउट हुईं लौरा

दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए ओपनर लौरा वॉलवार्ट ने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने 48 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 61 रन बनाए. लौरा को पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर मेगन शट ने शिकार बनाया. 

दक्षिण अफ्रीका ने 54 रन तक गंवाए 3 विकेट

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपने 3 विकेट 54 रन तक गंवा दिए. ओपनर ताजमिन ब्रिट्स 10, मारिजाने कैप 11 और कप्तान सुन लुस 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं.

मूनी का धमाल

ओपनर बेथ मूनी ने कमाल की बल्लेबाजी की और 74 रन बनाकर नाबाद लौटीं. उनकी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन बनाए. इस तरह दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 157 रन का लक्ष्य मिला. मूनी ने 53 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 9 चौके और एक छक्का जड़ा. 

गार्डनर और मूनी ने जोड़े 46 रन

एशले गार्डनर और बेथ मूनी ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े. गार्डनर पारी के 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर आउट हुईं. उन्होंने 21 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 29 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट ग्रेस हैरिस (10) के रूप में टीम के 103 रन के स्कोर पर गिरा.

18 रन बनाकर आउट हुईं हीली

एलिसा हीली 18 रन बनाकर आउट हो गईं. पारी के 5वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्हें मारिजान कैप ने डि क्लर्क के हाथों कैच कराया. उन्होंने 20 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 18 रन बनाए. एशले गार्डनर बल्लेबाजी को उतरीं.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 : मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिस पेरी, ताहलिया मैकग्रा, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शट और डार्सी ब्राउन

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11: सुने लुस (कप्तान), लौरा वोल्वार्ड्ट, तजमिन ब्रिट्स, मरिज़ैन कैप, क्लो ट्रायोन, नादिन डी क्लार्क, एनके बॉश, सिनालो जाफ्ता (विकेटकीपर), शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका और नॉनकुलुलेको म्लाब.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के इस अहम फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. मेजबान साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही इस मुकाबले में बिना किसी बदलाव के उतरी है. साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड की टीम को सेमीफाइनल में मात देकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल की जंग तय की है. ऑस्ट्रेलिया लगातार सातवीं बार फाइनल में है और अपने छठे खिताब से 1 कदम दूर. कुल मिलाकर अब से कुछ देर बाद एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news