WIPL: महिला IPL से BCCI की लगेगी लॉटरी, इतने हजार करोड़ में बिकेंगी ये 5 टीमें
Advertisement

WIPL: महिला IPL से BCCI की लगेगी लॉटरी, इतने हजार करोड़ में बिकेंगी ये 5 टीमें

WIPL Teams: भारतीय क्रिकेट बोर्ड को महिला आईपीएल की पांच टीमों की नीलामी से  हजारों करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है. इस निलामी में 30 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. 

Photo (Twitter)

WIPL Teams Auction: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को बुधवार (25 जनवरी) को होने वाली महिला आईपीएल (WIPL) की पांच टीमों की नीलामी से कम से कम 4000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है. क्योंकि इसमें टॉप व्यावसायिक घराने अपनी बोली लगाएंगे. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीमों की बंद बोली नीलामी में प्रत्येक टीम के 500 से 600 करोड़ रुपए में बिकने की उम्मीद है.

महिला IPL से BCCI की लगेगी लॉटरी

पुरुष आईपीएल टीमों की नीलामी में काम कर चुके उद्योग जगत से जुड़े एक अंदरूनी सूत्र ने नीलामी से पूर्व पीटीआई से कहा, 'डब्ल्यूआईपीएल में काफी संभावना है. कुछ बोली 500 करोड़ रुपए या इससे अधिक तक लग सकती हैं. 800 करोड़ रुपए से अधिक की बोली लगने की संभावना कम है लेकिन बीसीसीआई को शिकायत नहीं होगी.' डब्ल्यूआईपीएल (WIPL) की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पांच करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे हैं. इनमें पुरुष आईपीएल टीमों का मालिकाना हक रखने वाली 10 कंपनियां भी शामिल है.

पुरुष आईपीएल की टीमों में होगी टक्कर

अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक और आदित्य बिरला ग्रुप ने भी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. इनमें वह कंपनियां भी शामिल हैं जो 2021 में पुरुष आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने में नाकाम रही थी. आईपीएल टीमों में मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा सकते हैं. उन्होंने वैश्विक स्तर पर भी टीम खरीदी हैं.

IPL फ्रेंचाइजी के एक पूर्व अधिकारी ने कही ये बात

बोली से जुड़े आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, 'माना कि कोई फ्रेंचाइजी पांच साल के लिए 500 करोड़ रुपए की सफल बोली लगाती है तो यहां प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपए होगा. बीसीसीआई अपने मीडिया प्रसारण अधिकारों के राजस्व को वितरित करता है, जो कमाई का मुख्य स्रोत है. दूसरा बीसीसीआई के प्रयोजन से मिलने वाला हिस्सा है. तीसरा फ्रेंचाइजी अपने खुद के प्रायोजन से कमाई करती है तथा चौथा गेट की बिक्री और टिकटों की बिक्री से होने वाली कमाई है.'

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
 

Trending news