Cricket in Olympics: ओलंपिक गेम्स में कब खेला गया था पहला क्रिकेट मैच? नहीं पता है तो जान लो सबकुछ
Advertisement

Cricket in Olympics: ओलंपिक गेम्स में कब खेला गया था पहला क्रिकेट मैच? नहीं पता है तो जान लो सबकुछ

Cricket in Olympic Games : क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है. अब ओलंपिक गेम्स (Olympics) में भी इस खेल का लुत्फ लोग उठा सकते हैं. 128 साल के लंबे अंतराल के बाद ये होने जा रहा है. क्या आपको पता है कि ओलंपिक गेम्स में पहला क्रिकेट मैच कब खेला गया था?

Cricket in Olympics: ओलंपिक गेम्स में कब खेला गया था पहला क्रिकेट मैच? नहीं पता है तो जान लो सबकुछ

1st Cricket Match in Olympic Games : दुनियाभर के करोड़ों-अरबों क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. लॉस एंजेलिस में 5 साल बाद होने वाले ओलंपिक गेम्स (Olympics) में इस खेल का लुत्फ लोग उठा सकते हैं. 128 साल के काफी लंबे अंतराल के बाद ये संभव होने जा रहा है.

2028 लॉस एंजेलिस में होगा क्रिकेट

क्रिकेट की ओलंपिक गेम्स में वापसी 128 साल बाद हो गई है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने शुक्रवार को मुंबई में सेशन के दौरान इसका ऐलान किया. इस पर आखिरी फैसला 16 अक्टूबर को वोटिंग के बाद लिया जाएगा. अब क्रिकेट के मैच 2028 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक में खेले जाएंगे.

1900 में खेला गया था पहला क्रिकेट मैच

ओलंपिक में पहली और एकमात्र बार क्रिकेट मैच 1900 में अगस्त में पेरिस में खेले गए थे. इसे तब ओलंपिक गेम्स में शामिल किया गया था, जिसमें महज 2 टीम शामिल हुई थीं. एकमात्र मैच 2 दिन तक चला और ब्रिटेन को गोल्ड मेडल मिला. फ्रांस को सिल्वर मिला था.  इस मुकाबले की बात करें तो ब्रिटिश टीम पहले खेलते हुए शुरुआती पारी में केवल 117 रन बना सकी. जवाब में फ्रांस की टीम पहली पारी में महज 78 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह ब्रिटेन को 39 रन की बढ़त मिली. 20 अगस्त यानी दूसरे दिन ब्रिटेन ने दूसरी पारी 5 विकेट पर 145 रन बनाकर घोषित की. फ्रांस को जीत के लिए 185 रन का लक्ष्य मिला लेकिन ये टीम केवल 26 रन बना पाई.

200 रन का स्कोर तक नहीं बना

ब्रिटेन ने इस तरह 158 रन से मुकाबला जीता और गोल्ड पर कब्जा जमाया. इस तरह 4 में से किसी भी पारी में 200 रन का स्कोर नहीं बन पाया. फ्रांस की ओर से दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. साल 2028 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट फिर खेला जाएगा. इसे टी20 फॉर्मेट के आधार पर खेला जा सकता है जिसकी संभावना काफी ज्यादा है. इस पर फैसला इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) लेगा.

Trending news