IND vs SA: 'हम करें तो पिच बेकार, आप करो तो..' केपटाउन में 107 ओवर में निपटा टेस्ट मैच तो सहवाग ने ली चुटकी
Advertisement

IND vs SA: 'हम करें तो पिच बेकार, आप करो तो..' केपटाउन में 107 ओवर में निपटा टेस्ट मैच तो सहवाग ने ली चुटकी

Virender Sehwag: दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच केपटाउन टेस्ट ने गुरुवार को इतिहास रच दिया, क्योंकि यह अब तक का सबसे छोटा लाल गेंद वाला मैच बन गया. भारत ने सात विकेट से मैच जीत लिया क्योंकि खेल केवल डेढ़ दिन में समाप्त हो गया और केवल 107 ओवर (642 गेंद) फेंके गए. 

IND vs SA: 'हम करें तो पिच बेकार, आप करो तो..' केपटाउन में 107 ओवर में निपटा टेस्ट मैच तो सहवाग ने ली चुटकी

Virender Sehwag Reaction: दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच केपटाउन टेस्ट ने गुरुवार को इतिहास रच दिया, क्योंकि यह अब तक का सबसे छोटा लाल गेंद वाला मैच बन गया. भारत ने सात विकेट से मैच जीत लिया क्योंकि खेल केवल डेढ़ दिन में समाप्त हो गया और केवल 107 ओवर (642 गेंद) फेंके गए. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 24 ओवर में 55 रन बनाए और दूसरी पारी में 37 ओवर में 176 रन बनाए. भारत ने 35 ओवर में 153 रन बनाए और फिर 12 ओवर में 80 रन बनाए. टीम इंडिया इस तरह केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाली एशिया की पहली टीम बन गई.

107 ओवर में निपटा टेस्ट मैच तो सहवाग ने ली चुटकी

केपटाउन में सिर्फ 642 गेंदों में टेस्ट मैच खत्म होने पर भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने चुटकी ली है. वीरेंद्र सहवाग ने केपटाउन की पिच पर तंज कसते हुए कहा, 'आप करो तो चमत्कार, हम करें तो पिच बेकार. टेस्ट मैच सिर्फ 107 ओवर में खत्म हो गया. टीम इंडिया की इस जीत से यह तय हो गया कि अगर पिच से तेज गेंदबाजों को थोड़ी भी मदद मिलती है तो हमारा बॉलिंग यूनिट बेहद खतरनाक है. यह 2024 की अच्छी बेहतरीन है और सिराज व बुमराह कमाल थे.'

टीम इंडिया ने रचा इतिहास 

बता दें कि जसप्रीत बुमराह के जादुई स्पेल से भारत ने टेस्ट इतिहास के अब तक के सबसे छोटे मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 7 विकेट की जीत से दो मैच की सीरीज 1-1 से बराबर की. भारतीय तेज गेंदबाजी के अनमोल नगीनों में शुमार जसप्रीत बुमराह ने गुरुवार को केपटाउन में दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन की सुबह ऐसा खतरनाक स्पेल डाला कि दक्षिण अफ्रीका का मध्यक्रम चरमरा गया और एडन मार्करम (103 गेंद में 106 रन) के जुझारू शतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम लंच से ठीक पहले दूसरी पारी में 36.5 ओवर 176 रन पर ढेर हो गई जिससे भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला.

भारत ने डेढ़ दिन में जीता टेस्ट मैच 

यह लक्ष्य हालांकि सबसे मुश्किल पिच पर भी बहुत बड़ा नहीं था. युवा यशस्वी जायसवाल (28 रन) हालांकि अपना विकेट गंवा बैठे लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 16 रन) और श्रेयस अय्यर (छह गेंद में नाबाद चार रन) ने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर टीम को पांचवें सत्र के अंदर जीत दिलाई. भारत की न्यूलैंड्स पर सात प्रयासों में यह पहली जीत थी जिसे बुमराह और मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन के लिए याद रखा जाएगा. सिराज ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ छह विकेट के प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 55 रन पर समेटने में मुख्य भूमिका निभाई थी.

टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच 

रोहित सीरीज बराबर होने से महेंद्र सिंह धोनी (2010-11) के बाद दक्षिण अफ्रीका में सीरीज ड्रॉ कराने वाले दूसरे कप्तान बन गए. हालांकि दक्षिण अफ्रीका अब भी भारत के लिए अजेय किला बना हुआ है क्योंकि वह इस देश में अब तक कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है. फेंके गए ओवरों के मामले में यह अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा जिसमें कुल 106.2 ओवर डाले गए. इससे पहले 1932 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच एमसीजी में हुआ टेस्ट सबसे छोटा मैच था जिसमें 109.2 ओवर फेंके गए थे. इसमें ऑस्ट्रेलिया जीता था. दिलचस्प बात है कि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी इस मैच की तरह ही तब 23.2 ओवर तक ही चली थी. न्यूलैंड्स स्टेडियम की पिच को अगर आईसीसी मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ‘औसत से नीचे’ की रेटिंग नहीं देते हैं तो यह हैरानी की बात होगी. (एजेंसी से इनपुट)

Trending news