USA Cricket: अमेरिका में क्रिकेट के जूनून को बढ़ाएगा T20 वर्ल्ड कप, USA टीम के चेयरमैन ने यूं जाहिर की खुशी
Advertisement
trendingNow12241381

USA Cricket: अमेरिका में क्रिकेट के जूनून को बढ़ाएगा T20 वर्ल्ड कप, USA टीम के चेयरमैन ने यूं जाहिर की खुशी

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज की साझा मेजबानी में किया जा रहा है. इस बड़े ICC टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से होनी है, जबकि इसका फिनाले 29 जून को खेला जाएगा. इससे पहले अमेरिका क्रिकेट के चेयरमैन ने इसको लेकर खुशी जाहिर करते हुए बयान दिया है.

USA Cricket: अमेरिका में क्रिकेट के जूनून को बढ़ाएगा T20 वर्ल्ड कप, USA टीम के चेयरमैन ने यूं जाहिर की खुशी

USA Cricket Chairman Statement: अमेरिका क्रिकेट के अध्यक्ष वेणु पिसिके का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका में क्रिकेट को लेकर जरूरी जागरूकता फैलाएगा. अमेरिका इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की साझा मेजबानी वेस्टइंडीज के साथ कर रहा है. अमेरिकी टीम 1 जून को टूर्नामेंट के पहले मैच में अपने पड़ोसी देश कनाडा के खिलाफ खेलते हुए वर्ल्ड कप में डेब्यू करेगी. टीम मुख्य रूप से साउथ एशियाई मूल के अर्ध पेशेवर क्रिकेटरों से बनी है, जिसमें न्यूजीलैंड के पूर्व स्टार क्रिकेटर कोरी एंडरसन भी अमेरिका का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आएंगे. भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके पूर्व क्रिकेटर मिलिंद कुमार और भारत के पूर्व अंडर-19 खिलाड़ी हरमीत सिंह भी टीम का हिस्सा हैं. 

यूएसए में होगा क्रिकेट का विस्तार

यूएसए क्रिकेट के चेयरमैन पिसिके ने सहमति जताई कि अमेरिका में अधिकांश लोगों तक क्रिकेट को पहुंचाना बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा, 'अब तक क्रिकेट मुख्य रूप से प्रवासियों का खेल है, लेकिन वर्ल्ड कप के दौरान मार्केटिंग और पब्लिसिटी के साथ इसमें कुछ गति आई है और वर्ल्ड कप निश्चित रूप से अमेरिका में खेल के विस्तार की संभावनाओं को बढ़ावा देगा.' पिसिके ने आगे कहा, 'निश्चित रूप से वर्ल्ड कप बहुत सारी जागरूकता ला रहा है और फिर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल होने का अवसर मिल रहा है, जो निश्चित रूप से लोगों को अट्रैक्ट करेगा, क्योंकि अमेरिका एक बड़ा स्पोर्ट देश है.' 

अमेरिका में ही होगा IND-PAK महामुकाबला

वर्ल्ड कप अमेरिका में तीन स्थानों पर खेला जाएगा, लेकिन जिस स्टेडियम पर सभी की नजरें हैं वह न्यूयॉर्क है, जहां 9 जून को भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होगा. भारत आइजनहावर पार्क में 34,000 दर्शकों की क्षमता वाले अस्थायी स्टेडियम में आयरलैंड और अमेरिका से भी खेलेगा. ड्रॉप इन पिचों (दूसरे स्थान पर तैयार करके लाई जाने वाली पिचें) को ऑस्ट्रेलिया से मंगाया गया है. पिसिके ने कहा कि स्टेडियम एक सप्ताह में तैयार हो जाएगा. 

भारत से मदद लेगा अमेरिका

यूएसए क्रिकेट के चेयरमैन ने जनवरी में शुरू हुए निर्माण कार्य का जिक्र करते हुए कहा, 'न्यूयॉर्क में जो नया स्टेडियम बनाया जा रहा है उसका इनॉग्रेशन एक सप्ताह के भीतर किया जाएगा. पिसिके ने आगे कहा, 'पिचें हाल ही में स्टेडियम में लाई गईं. इसलिए हम बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने के मामले में अच्छी पिचों की उम्मीद कर रहे हैं.' अमेरिका वर्ल्ड कप के बाद अपने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग और अनुभव के लिए बीसीसीआई से मदद मांगेगा. चेयरमैन ने इस पर कहा, 'हां निश्चित रूप से (हम बीसीसीआई से बात कर रहे हैं). हमने 2022 में क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भाग लेने से पहले अपनी पुरुष टीम को कर्नाटक भेजा था और श्रीलंका में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले अपने अंडर-19 खिलाड़ियों को भेजने के लिए तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन और आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन साथ गठबंधन किया.'

Trending news