T20 वर्ल्ड कप में ये 3 खिलाड़ी साबित होंगे 'सुपर-फ्लॉप', टीम इंडिया की भलाई के लिए करना होगा बाहर
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप में ये 3 खिलाड़ी साबित होंगे 'सुपर-फ्लॉप', टीम इंडिया की भलाई के लिए करना होगा बाहर

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. सेलेक्टर्स ने जो टीम इंडिया चुनी है, उसमें 3 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में 'सुपर-फ्लॉप' साबित होंगे. टीम इंडिया की भलाई के लिए इन फ्लॉप खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से हर हाल में बाहर रहना होगा. 

Team India

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से आईसीसी के मेगा इवेंट टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी. टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. सेलेक्टर्स ने जो टीम इंडिया चुनी है, उसमें 3 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में 'सुपर-फ्लॉप' साबित होंगे. टीम इंडिया की भलाई के लिए इन फ्लॉप खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से हर हाल में बाहर रहना होगा. ये तीन खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की नैया डुबो सकते हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को कड़े और सही फैसले लेते हुए अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारने की जरूरत होगी. आइए एक नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जो टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की नैया डुबो सकते हैं. 

1. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की नैया डुबो सकते हैं. टी20 फॉर्मेट में ऋषभ पंत के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो वह बहुत खराब रहे हैं. ऋषभ पंत का टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट भी अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को ही लगभग हर मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका देंगे. एशिया कप में भी ऋषभ पंत ने अपने प्रदर्शन से निराश किया था और टीम इंडिया फाइनल में जगह बनाने से चूक गई थी. ऋषभ पंत को टीम में शामिल किए जाने पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, तो दूसरी ओर संजू सैमसन को टीम में ना लिए जाने पर सवाल खड़े हो रहे हैं. संजू ने आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन किया है, साथ ही साल 2022 में उनके बल्ले से टीम इंडिया के लिए खेलते हुए भी काफी रन बरसे हैं. ऋषभ पंत अभी तक खुद को व्हाइट बॉल क्रिकेट में साबित नहीं कर पाए हैं, खासकर टी-20 क्रिकेट में.

2. युजवेंद्र चहल 

युजवेंद्र चहल टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की नैया डुबो सकते हैं. युजवेंद्र चहल की बात करें तो उनका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के खराब फॉर्म की पोल टी20 वर्ल्ड से पहले ही खुल चुकी है. युजवेंद्र चहल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी टी20 सीरीज से कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन से बाहर किया हुआ था, उसका सबसे बड़ा कारण युजवेंद्र चहल का पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में किया गया घटिया प्रदर्शन था. युजवेंद्र चहल ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन किया था और तीन मैचों में सिर्फ 2 विकेट ही झटके थे. युजवेंद्र चहल की इस दौरान जमकर धुनाई भी हुई थी. ये संकेत मिल रहे हैं कि कप्तान रोहित शर्मा को युजवेंद्र चहल की काबिलियत पर जरा भी भरोसा नहीं. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप की टीम से भी युजवेंद्र चहल का पत्ता कट सकता है. लेग स्पिनर रवि बिश्नोई बेहतरीन टी20 गेंदबाज माने जाते हैं और युजवेंद्र चहल की तुलना में उनका मौजूदा प्रदर्शन अच्छा रहा है.    

3. हर्षल पटेल

एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में बुरी तरह पिटने के बावजूद हर्षल पटेल को टी20 वर्ल्ड कप में लेकर जाना कई सवाल खड़े कर रहा है. हर्षल पटेल की टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं बनती. हर्षल पटेल जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर उनकी खूब पिटाई हो सकती है. सेलेक्टर्स के पास मौका है कि वे टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में मोहम्मद शमी को शामिल कर सकते हैं और हर्षल पटेल को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए हर्षल पटेल के मुकाबले मोहम्मद शमी सबसे बेहतर गेंदबाज हैं. मोहम्मद शमी 140 Kmph से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं. मोहम्मद शमी पॉवरप्ले और डेथ ओवरों में अपनी धारदार स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. मोहम्मद शमी नई गेंद से विकेट लेने में माहिर हैं. ऑस्ट्रेलिया की पिचें तेज और सीम वाली होंगी और शमी जिस तरह के गेंदबाज हैं, वह ऑस्ट्रेलिया में अपनी बाउंस और सीम बॉलिंग से कहर मचा सकते हैं. अभी जिन तेज गेंदबाजों का भारतीय टीम में चयन हुआ है उनमें से कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है, जो 140 से ज्यादा की स्पीड से लगातार गेंदबाजी कर सके. ऐसे में मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज को मौका दिया जाना तय माना जा रहा है.

Trending news