Explainer: वनडे नहीं सिर्फ टी20 के प्लेयर हैं सूर्यकुमार यादव? वर्ल्ड कप फाइनल में मौका देकर हुई बड़ी गलती!
trendingNow11972448

Explainer: वनडे नहीं सिर्फ टी20 के प्लेयर हैं सूर्यकुमार यादव? वर्ल्ड कप फाइनल में मौका देकर हुई बड़ी गलती!

Suryakumar Yadav ODI Records: सूर्यकुमार यादव पूरे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट और खासतौर पर फाइनल जैसे अहम मैच में जिस तरह से खेले उसके बाद उनके सेलेक्शन पर सवाल उठ रहे हैं. सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड टी20 इंटरनेशनल में भले ही शानदार है, लेकिन वनडे फॉर्मेट में उन्होंने टीम इंडिया की लुटिया डुबोने का काम किया है. 

Explainer: वनडे नहीं सिर्फ टी20 के प्लेयर हैं सूर्यकुमार यादव? वर्ल्ड कप फाइनल में मौका देकर हुई बड़ी गलती!

Suryakumar Yadav: वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं. सूर्यकुमार यादव पूरे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट और खासतौर पर फाइनल जैसे अहम मैच में जिस तरह से खेले उसके बाद उनके सेलेक्शन पर सवाल उठ रहे हैं. सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड टी20 इंटरनेशनल में भले ही शानदार है, लेकिन वनडे फॉर्मेट में उन्होंने टीम इंडिया की लुटिया डुबोने का काम किया है. ज्यादातर क्रिकेट फैंस वर्ल्ड कप फाइनल में सूर्यकुमार यादव की फ्लॉप बल्लेबाजी की जमकर आलोचना कर रहे हैं. 

वनडे नहीं सिर्फ टी20 के प्लेयर हैं सूर्यकुमार यादव?

सूर्यकुमार यादव ने अपनी आखिरी 8 वनडे इंटरनेशनल पारियों में 8, 2, 49, 12, 22, 2*, 1, 18 के स्कोर बनाए हैं. वर्ल्ड कप 2023 में सूर्यकुमार यादव को नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी दी गई, लेकिन वह बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं. वर्ल्ड कप 2023 में हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया का संतुलन बिगड़ गया और कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव को खेलने का मौका दिया. सूर्यकुमार यादव के बल्ले से वर्ल्ड कप 2023 के 7 मैचों में एक भी अर्धशतक नहीं निकला. सूर्यकुमार यादव के चक्कर में ईशान किशन जैसे टैलेंटेड बल्लेबाज को वर्ल्ड कप 2023 के ज्यादातर मैचों के दौरान बेंच पर बैठना पड़ा. 

वर्ल्ड कप फाइनल में मौका देकर हुई बड़ी गलती!

सूर्यकुमार यादव ने वर्ल्ड कप 2023 में फ्लॉप होकर ये साबित कर दिया कि वह वनडे नहीं बल्कि टी20 फॉर्मेट के लिए बने हैं. बीते रविवार अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मैच में सूर्यकुमार यादव ने 28 गेंदों में 18 रन बनाए. फैंस को सूर्यकुमार यादव से एक आक्रामक पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह एक बेहद सुस्त और धीमी पारी खेलकर आउट हो गए. टीम इंडिया ने जब 214 रन के स्कोर पर अपने 8 विकेट गंवा दिए थे तब सूर्यकुमार यादव की एक धुआंधार पारी मैच का रुख पलट सकती थी. 

भारतीय फैंस को किया मायूस 

सूर्यकुमार यादव की एक धुआंधार पारी से टीम इंडिया 270 रनों तक पहुंच सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सूर्यकुमार यादव 28 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए और टीम इंडिया 240 रनों पर ऑल आउट हो गई. सूर्यकुमार यादव की इस पारी के लिए उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा रहा है. सूर्यकुमार यादव ने अब तक 37 वनडे मैचों की 35 पारियों में 25.76 की खराब औसत से 773 रन  बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक ही निकले. सूर्यकुमार यादव के इस फ्लॉप प्रदर्शन से एक बात तो तय हो गई कि उनकी वनडे में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती.

सूर्यकुमार यादव को वनडे से बाहर करना जरूरी

वनडे में नंबर 6 पर ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होती है, जो टीम को अंत तक संभाल कर रखे और उसे जीत के करीब लेकर जाए और सूर्यकुमार यादव ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव को वनडे से बाहर करना जरूरी हो गया है, नहीं तो भारत को फिर हार का मुंह देखना पड़ेगा. भारतीय वनडे टीम में ईशान किशन, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह नंबर 6 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. ईशान किशन, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानते हैं. ईशान किशन, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह विस्फोटक बल्लेबाजी से विरोधी टीम के गेंदबाजी क्रम को तहस-नहस भी कर सकते हैं.

Trending news