Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी से मचाई सनसनी, दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका ऐसा
Advertisement

Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी से मचाई सनसनी, दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका ऐसा

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया. हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में गिल ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया.

Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी से मचाई सनसनी, दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका ऐसा

Shubhman Gill Double Century: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को युवा ओपनर शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया. हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में गिल ने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया. उन्होंने 145 गेंदों में डबल सेंचुरी पूरी की. वनडे करियर के अपने 19वें मुकाबले में शुभमन गिल ने 149 गेंदों में 208 रनों की पारी खेली. उन्होंने 9 छक्के और 19 चौके लगाए. 23 साल के शुभमन गिल सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी ईशान किशन को पीछे छोड़ा. ईशान किशन ने 24 साल में ये कारनामा किया था. उन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था. 

गिल ने बनाया एक और रिकॉर्ड

शुभमन गिल सबसे तेज 1000 एकदिवसीय रन बनाने वाले भारतीय भी बन गए हैं. गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में 106 रन बनाकर 1000 रन पूरे किए. त्रिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 97 गेंदों में 116 रनों की पारी खेलने के बाद आज दूसरा शतक लगाया. 

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने संयुक्त रूप से पिछले रिकॉर्ड को 24 पारियों में सबसे तेज भारतीय और वनडे में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमान-उल-हक की 19 पारियों में 1000 रन को पार करने के लिए बराबरी की, जबकि पाकिस्तान के एक अन्य सलामी बल्लेबाज फखर जमान के 18 पारियों में सबसे तेज 1000 रन बनाने के रिकॉर्ड से चूक गए.

19 पारियों में गिल का तीसरा वनडे शतक सिर्फ 87 गेंदों पर बना और भारतीय क्रिकेटरों में, केवल शिखर धवन (17) ही उनसे कम पारियों में 50 ओवरों के क्रिकेट में तीसरे शतक तक पहुंचे थे.  19वें ओवर में 52 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले उन्हें भाग्य का साथ मिला. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर स्टंपिंग का मौका भी चूक गए. गिल ने अपने शतक में 14 चौके और दो छक्के लगाए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news