Rohit Sharma : हार्दिक को मुंबई इंडियंस में यूं ही नहीं लाया गया... रोहित शर्मा पर BCCI के अपडेट से सब हुआ साफ!
trendingNow11986677

Rohit Sharma : हार्दिक को मुंबई इंडियंस में यूं ही नहीं लाया गया... रोहित शर्मा पर BCCI के अपडेट से सब हुआ साफ!

BCCI Update on Rohit Sharma: धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आईपीएल-2024 शुरू होने से पहले गुजरात टाइटंस का साथ छोड़ मुंबई इंडियंस टीम से फिर जुड़ गए हैं. हार्दिक गुजरात की कप्तानी संभाल रहे थे, जबकि मुंबई की कमान पिछले कई सीजन से रोहित के पास है. कुछ के मन में ये सवाल जरूर आया कि वह रोहित की कप्तानी में खेलेंगे या कुछ और मामला है.

Rohit Sharma : हार्दिक को मुंबई इंडियंस में यूं ही नहीं लाया गया... रोहित शर्मा पर BCCI के अपडेट से सब हुआ साफ!

BCCI Update on Rohit Sharma : इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन (IPL-2024) से पहले धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने बड़ा फैसला किया. वह गुजरात टाइटंस का साथ छोड़कर मुंबई इंडियंस टीम से फिर जुड़ गए. दिलचस्प है कि हार्दिक पिछले 2 सीजन से गुजरात की कप्तानी संभाल रहे थे, जबकि मुंबई की कमान पिछले कई सीजन से रोहित के पास है. ऐसे में कुछ लोगों के मन में ये सवाल जरूर आया कि वह रोहित की कप्तानी में खेलेंगे या कुछ और मामला है. अब बीसीसीआई के अपडेट से जैसे कुछ-कुछ साफ हो गया है.

रोहित ने किया था आग्रह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को बताया कि रोहित ने ना सिर्फ टी20 बल्कि वनडे फॉर्मेट से भी ब्रेक लेने का आग्रह किया था. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने हाल में वनडे विश्व कप का फाइनल हारा. हालांकि रोहित और टीम का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में कमाल रहा, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराकर करोड़ों फैंस का सपना तोड़ दिया. इस बीच ये भी पता चला कि रोहित को टी20 टीम की कप्तानी की पेशकश भी की गई थी. रोहित साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में टी20 और वनडे, दोनों ही टीमों में नहीं हैं. बीसीसीआई ने बताया कि रोहित ने व्हाइट बॉल फॉर्मेट यानी सीमित ओवरों के क्रिकेट से ही ब्रेक का आग्रह किया था. वह टेस्ट सीरीज में टीम की कप्तानी संभालेंगे. विराट भी टेस्ट में ही टीम में वापसी करेंगे.

बुमराह को मिली उप-कप्तानी

साथ ही पेसर जसप्रीत बुमराह  (Jasprit Bumrah) को 26 दिसंबर से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. व्हाइट बॉल क्रिकेट सीरीज से ब्रेक का विराट कोहली (Virat Kohli) का आग्रह भी स्वीकार कर लिया गया है. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में सूर्यकुमार यादव को टी20 जबकि लोकेश राहुल को वनडे टीम की कमान सौंपी गई है.

तो क्या हार्दिक बनेंगे कप्तान?

ऐसा माना जाता है कि अगर रोहित टी20 फॉर्मेट में खेलने का फैसला करते हैं तो हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में कप्तानी के लिए स्वत: पसंद नहीं होंगे. बीसीसीआई सूत्रों ने बताया है कि रोहित को टी20 टीम की कप्तानी की पेशकश की गई थी लेकिन वह इंग्लैंड में छुट्टियां मना रहे हैं. वह वर्ल्ड कप के आखिर तक 4 महीने के बिजी शेड्यूल के बाद ब्रेक चाहते हैं लेकिन कप्तान के रूम में ड्रेसिंग रूम में उनका काफी सम्मान है और अगर वह टी20 विश्व कप में भारत की कप्तानी के लिए सहमत होते हैं तो वह ही नेतृत्व करेंगे.’

आईपीएल में करेंगे वापसी?

इस बीच ये भी सवाल है कि रोहित अगर ब्रेक पर रहते हैं तो क्या वह टी20 विश्व कप से पहले आईपीएल में वापसी करेंगे. अगर आईपीएल में खेलते हैं और अच्छा प्रदर्शन किया तो क्या टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में लौटेंगे. पिछले कुछ वक्त से रोहित इस फॉर्मेट में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. हार्दिक पांड्या ही टी20 फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. उनकी गैरमौजूदगी में ये जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव निभा रहे हैं. सूर्या ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम के कप्तान बनाए गए हैं. हार्दिक अब मुंबई इंडियंस में भी वापसी कर गए हैं, तो क्या रोहित उन्हें इस आईपीएल टीम की कप्तानी भी सौंप देंगे? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब वक्त के साथ ही मिलेगा लेकिन उनके मन में क्या चल रहा है, ये कहना अभी बेहद मुश्किल है.

अलग फॉर्मेट, अलग खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद रोहित असल में इस सबसे छोटे फॉर्मेट में खेलने को लेकर हिचक रहे थे. वह 50 ओवर फॉर्मेट में खेलना चाहते थे. दिलचस्प ये भी है कि वनडे टीम में चुने गए ज्यादातर खिलाड़ी टेस्ट या टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. सिर्फ तीन खिलाड़ियों- श्रेयस अय्यर, मुकेश कुमार और ऋतुराज गायकवाड़ को तीनों फॉर्मेट की टीम में जगह दी गई है. अक्षर पटेल को टी20 टीम से बाहर कर दिया गया है और सीरीज के लिए रविंद्र जडेजा नए उप कप्तान होंगे. 

चहल की वापसी

2025 चैंपियंस ट्रॉफी को देखते हुए राहुल के नेतृत्व में 50 ओवर फॉर्मेट में नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा. लिस्ट-ए में शानदार रिकॉर्ड रखने वाले रजत पाटीदार, बी साई सुदर्शन और रिंकू सिंह को वनडे टीम में शामिल किया गया है और 50 ओवर के फॉर्मेट की भविष्य की टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे. टेस्ट टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे कुलदीप यादव को सीमित ओवरों की दोनों टीम में जगह मिली है. वर्ल्ड कप टीम से बाहर रहे युजवेंद्र चहल ने 50 ओवर फॉर्मेट के लिए टीम में वापसी की है जबकि रवि बिश्नोई को टी20 टीम में जगह मिली है. (PTI से इनपुट)

Trending news