Team India: द्रविड़-रोहित ने किया बाहर, अब इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास; कोई भारतीय नहीं कर पाया ये करिश्मा
Advertisement

Team India: द्रविड़-रोहित ने किया बाहर, अब इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास; कोई भारतीय नहीं कर पाया ये करिश्मा

Indian Cricket: टीम इंडिया के एक खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है. इस खिलाड़ी को हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल टीम में जगह नहीं दी गई थी. उन्होंने ऐसा कमाल कर दिखाया है जो आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया.

Team India: द्रविड़-रोहित ने किया बाहर, अब इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास; कोई भारतीय नहीं कर पाया ये करिश्मा

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 209 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही टीम ने लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियन बनने का मौका भी गंवा दिया है. इस बड़े मैच की प्लेइंग-11 में मौका नहीं पाने वाले एक क्रिकेटर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने ऐसा कमाल कर दिया जो आज तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया है. ऐसा करिश्मा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज भी बने हैं.

इस खिलाड़ी ने किया बड़ा करिश्मा

टीम इंडिया के टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया. वह ICC रैंकिंग्स में सबसे ज्यादा दिन तक नंबर-1 पर काबिज रहने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. आईसीसी ने बुधवार(14 जून) को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की जिसके हिसाब से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. बता दें कि अश्विन ने टीम इंडिया को अपनी खतरनाक गेंदबाजी से कई मैच जिताए हैं.

WTC फाइनल में नहीं मिला मौका

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए WTC फाइनल मैच में रविचंद्रन अश्विन शुरू से लेकर अंत तक चर्चा का विषय रहे .उन्हें टीम इंडिया की प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बनाया गया था, जिसके बाद कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ पर सवाल खड़े होने लगे कि दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज को टीम में क्यों नहीं चुना गया. सचिन तेंदुलकर से लेकर कई दिग्गजों ने टीम के इस फैसले पर गंभीर सवाल उठाए थे. कई दिग्गजों ने तो यह भी कहा कि अगर इस मैच में अश्विन खेलते तो नतीजा कुछ और हो सकता था.

ऐसा रहा है करियर

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 92 मुकाबले खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने 474 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 33.5 का रहा है, जबकि स्ट्राइक रेट 51.84 का रहा. इसके अलावा रवि अश्विन टेस्ट मैचों में 32 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं और 24 बार एक पारी में 5 विकेट भी लिए हैं. 113 वनडे मैचों में उन्होंने 151 विकेट झटके हैं. वहीं, टी20 में खेले 65 मैचों में 72 विकेट चटकाए हैं.

Trending news