IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट में अश्विन करेंगे ऐतिहासिक कमाल, ध्वस्त कर देंगे कपिल देव और अनिल कुंबले का ये 'महारिकॉर्ड'
Advertisement

IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट में अश्विन करेंगे ऐतिहासिक कमाल, ध्वस्त कर देंगे कपिल देव और अनिल कुंबले का ये 'महारिकॉर्ड'

IND vs AUS, 2nd Test: दिल्ली में खेले जाने वाले इस दूसरे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक ऐतिहासिक कमाल करेंगे. दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम के खतरनाक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव और अनिल कुंबले का एक 'महारिकॉर्ड' ध्वस्त कर देंगे.

IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट में अश्विन करेंगे ऐतिहासिक कमाल, ध्वस्त कर देंगे कपिल देव और अनिल कुंबले का ये 'महारिकॉर्ड'

IND vs AUS, 2nd Test: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम आज से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की हाईप्रोफाइल बॉर्डर गावस्कर सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी. दूसरा टेस्ट मैच आज सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. दिल्ली में खेले जाने वाले इस दूसरे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक ऐतिहासिक कमाल करेंगे. दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम के खतरनाक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव और अनिल कुंबले का एक 'महारिकॉर्ड' ध्वस्त कर देंगे.

अश्विन ध्वस्त कर देंगे कपिल देव का ये 'विराट रिकॉर्ड'

टीम इंडिया के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अगर दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के 687 इंटरनेशनल विकेट्स के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए भारत के लिए सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए सबसे ज्यादा 956 इंटरनेशनल विकेट्स अनिल कुंबले ने लिए हैं. दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम आता है, जिन्होंने 711 इंटरनेशनल विकेट्स लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन दिल्ली टेस्ट मैच में यदि 8 विकेट और लेने में कामयाब होते हैं, तो वह भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट्स लेने के मामले में कपिल देव का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए कपिल देव ने 687 इंटरनेशनल विकेट्स झटके हैं, जबकि अश्विन के नाम अभी 680 इंटरनेशनल विकेट्स लेने का रिकॉर्ड है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले - 956 विकेट

2. हरभजन सिंह - 711 विकेट

3. कपिल देव - 687 विकेट

4. रविचंद्रन अश्विन - 680 विकेट
 
दिल्ली टेस्ट में अश्विन करेंगे ऐतिहासिक कमाल

रविचंद्रन अश्विन जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच में उतरेंगे तो वह टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव और अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों के महारिकॉर्ड को तोड़ते हुए ऐतिहासिक कमाल कर देंगे. टीम इंडिया के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अगर दूसरे टेस्ट मैच में 3 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से अभी सिर्फ दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने ही 100 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का कारनामा किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 111 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले - 111 टेस्ट विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन - 97 टेस्ट विकेट

3. हरभजन सिंह - 95 टेस्ट विकेट

फिरोजशाह कोटला का ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच में भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव का एक 'विराट रिकॉर्ड' ध्वस्त कर देंगे. रविचंद्रन अश्विन अगर दूसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट ले लेते हैं, तो वह दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में महान क्रिकेटर कपिल देव का 'विराट रिकॉर्ड' ध्वस्त कर देंगे. रविचंद्रन अश्विन ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 4 टेस्ट मैचों में 20.11 की औसत से 27 विकेट झटके हैं. अश्विन ने इस मैदान पर 3 बार एक पारी में 5 टेस्ट विकेट लिए हैं. कपिल देव ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 9 टेस्ट मैचों में 26.53 के औसत से 32 विकेट लिए हैं. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है. अनिल कुंबले ने यहां 7 टेस्ट मैचों में 16.79 की औसत से 58 विकेट झटके हैं. अनिल कुंबले ने इस मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट भी झटके थे. 

अनिल कुंबले का ये महारिकॉर्ड तोड़ देंगे रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन इसके अलावा भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड तोड़ देंगे. रविचंद्रन अश्विन अभी तक भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. अश्विन इस मामले में अभी तक अनिल कुंबले की बराबरी पर हैं. अनिल कुंबले ने भी भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 बार 5 विकेट हॉल लिए थे. रविचंद्रन अश्विन अगर दिल्ली में एक बार फिर से 5 विकेट हॉल लेते हैं, तो वह इतिहास रच देंगे. ऐसा करते ही अश्विन 26 बार पांच विकेट लेने वाले इतिहास के पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक 89 टेस्ट की 168 पारियों में 457 विकेट लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन 113 वनडे में 151 जबकि 65 टी20 में 72 और आईपीएल के 184 मैचों में 157 विकेट ले चुके हैं.

अपने देश में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज (टेस्ट)

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 45 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 

2. रंगना हेराथ (श्रीलंका)  - 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 

3. अनिल कुंबले (भारत) - 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 

4. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 

5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 24 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 677 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) - 619 टेस्ट विकेट

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) - 567 टेस्ट विकेट

6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 टेस्ट विकेट

7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 519 टेस्ट विकेट

8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 461 टेस्ट विकेट

9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 457 टेस्ट विकेट 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले - 619 टेस्ट विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन - 457 टेस्ट विकेट

3. कपिल देव - 434 टेस्ट विकेट

4. हरभजन सिंह - 417 टेस्ट विकेट

5. ईशांत शर्मा/जहीर खान - 311 टेस्ट विकेट

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news