Advertisement
photoDetails1hindi

Republic Day: टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी सेना में भी शामिल, वर्दी पर सजते हैं फौजी सितारे

Republic Day 2023: भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मना रहा है. इस खास मौके पर हम आपको टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहें हैं जो अपने देश के लिए डबल रोल निभात हैं. ये खिलाड़ी खेल के मैदान के साथा-साथ देश की सुरक्षा में भी अपना योगदान देते हैं. 

1/5

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) बचपन से ही आर्मी में जाना चाहते थे. वह अक्सर अपने खाली समय में भारतीय सेना के नौजवानों के साथ वक्त बिताते हैं. ऐसे में साल 2015 में धोनी को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त किया गया था.  

2/5

भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) भी सेना में शामिल हैं. कपिल देव (Kapil Dev) को साल 2008 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया था. इसके अलावा 2019 में कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चांसलर भी नियुक्त किया गया था.

3/5

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को साल 2010 में इंडियन एयर फोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था. 

4/5

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को भी शानदार खेल के चलते पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाया गया था. वह इस समय राज्यसभा सांसद भी हैं. 

5/5

टीम इंडिया ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. भारत को ये टूर्नामेंट जिताने में जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) का काफी अहम योगदान रहा था. हालांकि वे ज्यादा वक्त तक टीम का हिस्सा नहीं रहे और बाहर हो गए. लेकिन अब जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीसीपी के पद पर कार्यरत हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़