Advertisement
photoDetails1hindi

ENG vs SA:36 की उम्र में भी ताबड़तोड़ बना रहा रिकॉर्ड, अब भारतीय कीर्तिमान पर इस दिग्गज की नजर

England vs South Africa 3rd Test: कुछ लोग इस बात पर ज्यादा गौर करते हैं कि उम्र केवल एक नंबर है. ऐसे लोग कइयों के लिए आइडल बन जाते हैं. फिर बात अगर खेल की तो फैंस की संख्या भी में लगातार इजाफा होता जाता है. ऐसा ही एक नाम है स्टुअर्ट ब्रॉड. इंग्लैंड के इस दिग्गज तेज गेंदबाज के प्रशंसक दुनियाभर में मौजूद हैं. जिस तरह वह 36 की उम्र में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं और विरोधी टीम के बल्लेबाजों को परेशान करते हैं, उसे देखकर तो कहा जा सकता है कि वह सच में महानतम गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं. 

 

ब्रॉड का धमाल

1/6
ब्रॉड का धमाल

इंग्लैंड के दिग्गज पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह क्रिकेट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. यह इसलिए भी खास है कि ब्रॉड ने 36 की उम्र में यह कीर्तिमान हासिल किया है.

 

मैकग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी

2/6
मैकग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी

ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पेसर ग्लेन मैकग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. ब्रॉड के नाम अब मैकग्रा के बराबर 563 टेस्ट विकेट हो गए हैं. मैकग्रा ने 2007 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था.

दक्षिण अफ्रीका को 118 पर समेटा

3/6
दक्षिण अफ्रीका को 118 पर समेटा

इंग्लैंड ने लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की. मेजबान टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 36.2 ओवर ही खेल सकी और 118 रन पर पहली पारी सिमट गई. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट अपने नाम किए. स्टुअर्ट ब्रॉड ने 12.2 ओवर में चार विकेट झटके. 

कुंबले के रिकॉर्ड पर नजर

4/6
कुंबले के रिकॉर्ड पर नजर

ब्रॉड की नजरें अब भारत के दिग्गज स्पिनर और पूर्व कोच अनिल कुंबले के रिकॉर्ड पर हैं. उम्मीद है कि ब्रॉड इसी टेस्ट में मैकग्रा को पीछे छोड़ देंगे. कुंबले ने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए हैं और वह लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. टॉप पर श्रीलंका के महानतम स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने कुल 800 विकेट इस फॉर्मेट में झटके हैं.

 

एंडरसन के नक्शेकदम पर ब्रॉड

5/6
एंडरसन के नक्शेकदम पर ब्रॉड

ऑस्ट्रेलिया के महान पेसर ग्लेन मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में कुल 563 विकेट लिए हैं. वहीं, ब्रॉड ने इतने ही विकेट लेने के लिए 159 टेस्ट मैच खेलने पड़े. ब्रॉड इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. जेम्स एंडरसन के नाम 665 टेस्ट विकेट हैं.

 

अब सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में खेलते हैं ब्रॉड

6/6
अब सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में खेलते हैं ब्रॉड

ब्रॉड ने साल 2007 में टेस्ट डेब्यू किया था. वह फिलहाल इसी फॉर्मेट में खेलते हैं. उन्होंने 2016 के बाद से वनडे और 2014 के बाद से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई मैच नहीं खेला है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़