Advertisement
photoDetails1hindi

IND vs ENG 5th Test: भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ कमाल, एक टेस्ट सीरीज में 5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

Devdutt Padikkal Debut: धर्मशाला में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के आखिरी मैच में दाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को डेब्यू का मौका मिला. इसके साथ भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ, जब एक टेस्ट सीरीज में 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. इससे पहले यह भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई 2020-21 टेस्ट सीरीज में देखने को मिला था.

इन 5 खिलाड़ियों का हुआ डेब्यू

1/5
इन 5 खिलाड़ियों का हुआ डेब्यू

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रजत पाटीदार ने सबसे पहले डेब्यू किया था. इसके बाद सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने भारत के राजकोट टेस्ट मैच में डेब्यू किया. वहीं, चौथे टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज आकाशदीप ने डेब्यू किया. अब धर्मशाला में खेले जा रहे सीरीज के आखिरी मैच में देवदत्त पडिक्कल का डेब्यू हुआ है.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इन 5 खिलाड़ियों ने किया था डेब्यू

2/5
ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इन 5 खिलाड़ियों ने किया था डेब्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 2020-21 में टेस्ट सीरीज में भारत के 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था. 4 मैचों की इस सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया था. शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी ने डेब्यू किया था.

सरफराज ने डेब्यू पर किया कमाल

3/5
सरफराज ने डेब्यू पर किया कमाल

सरफराज खान ने राजकोट टेस्ट में डेब्यू करते हुए कमाल की बल्लेबाजी से सबका दिल जीता. सरफराज ने इतिहास रचते हुए भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू करते हुए सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था. उन्होंने 48 गेंदों में 50 रन पूरे किए थे. इसके अलावा वह डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों के क्लब में भी शामिल हुए थे. सरफराज ने पहली पारी में 62 और दूसरी पारी में नाबाद 68 रन बनाए थे.

जुरेल ने भी छोड़ी छाप

4/5
जुरेल ने भी छोड़ी छाप

ध्रुव जुरेल ने अपने टेस्ट करियर के दूसरे मुकाबले यानी रांची टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने विकटकीपर तो शानदार की थी, लेकिन बल्लेबाजी से टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाने और सीरीज पर कब्ज़ा जमाने में अहम भूमिका निभाई. जुरेल ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 90 रन की अद्भुत पारी खेली. वहीं, दूसरी पारी में शुभमन गिल के साथ नाबाद 39 रन बनाकर टीम इंडिया की जीत पक्की की. डेब्यू टेस्ट पारी में जुरेल 46 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे.

अश्विन का 100वां टेस्ट मैच

5/5
अश्विन का 100वां टेस्ट मैच

टीम इंडिया के दिग्गज टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन धर्मशाला में अपने करियर का 100वां मुकाबला खेल रहे हैं. मौजूदा टेस्ट सीरीज में ही अश्विन ने 500 टेस्ट विकेट पूरे किए थे और भारत के लिए सिर्फ दूसरे ऐसे प्लेयर बने जिन्होंने टेस्ट में 500 या इससे ज्यादा विकेट झटके. 100वें टेस्ट मैच के खास मौके पर मैदान में अश्विन की पत्नी और बेटी भी साथ नजर आईं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़