Advertisement
trendingPhotos2197694
photoDetails1hindi

Mayank Yadav: निसार से कपिल तक... और अब मयंक, भारतीय क्रिकेट के सूरमा जो कहलाए स्‍पीड के सौदागर

Mayank Yadav: 21 साल के युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव ने आईपीएल 2024 में अपनी रफ्तार का डंका बजाया हुआ है. डेब्यू मैच में ही 150+ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करने वाले मयंक का नाम उन दिग्गज भारतीय गेंदबाजों में शामिल हो गया है, जो रफ्तार के सौदागर कहलाए. चलिए जानते हैं मोहम्मद निसार से लेकर कपिल देव और उमरान मलिक तक, उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों की नाक में दम की.

मयंक यादव की रफ्तार

1/8
मयंक यादव की रफ्तार

21 साल के तेज गेंदबाज मयंक यादव ने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में फेंकी गई 24 गेंदों में से 20 गेंदें 144 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की रफ्तार से फेंकी. इन गेंदों में से एक गेंद 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की भी थी. अगले मैच में आरसीबी के खिलाफ उन्होंने और बेहतर प्रदर्शन किया और उनकी एक गेंद 156.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दर्ज की गई, जो कि आईपीएल 2024 में किसी भारतीय द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद है.

विकेट लेने में भी कामयाब

2/8
विकेट लेने में भी कामयाब

मयंक यादव सिर्फ रफ्तार ही नहीं बल्कि बल्लेबाजों को आउट करने में भी कामयाब हो रहे हैं. तीन मैचों में छह विकेट झटक चुके हैं. इसके अलावा वह क्रिकेट फैंस और दिग्गजों के मन में अपनी अलग ही छाप छोड़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर उनकी तारीफों के पुलिंदे बांधे जा रहे हैं. मयंक यादव उन रफ्तार के सौदागरों में से एक हैं, जिनके रूप में भारत को दशकों के सूखे के बाद यह घातक गेंदबाज मिला है.

मोहम्मद निसार

3/8
मोहम्मद निसार

1932 की गर्मियों में भारत ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला मैच खेला. 20 मिनट के अंदर ही इंग्लैंड का स्कोर 19/3 था.  उन्होंने सलामी बल्लेबाज पर्सी होम्स और महान हर्बर्ट सटक्लिफ के स्टंप उखाड़ दिए थे. एक तेज गेंदबाज की गति की टाइमिंग अभी भी दशकों दूर थी, लेकिन निसार के साथी अमर सिंह को बाद में वैली हैमंड ने कहा, 'इतना खतरनाक शुरुआती गेंदबाज मैंने पहले कभी देखा है. वह कयामत की दरार की तरह पिच से बाहर आता है.' द फास्ट मेन में क्रिकेट इतिहासकार डेविड फ्रिथ कहते हैं, 'कुछ ओवरों के लिए मोहम्मद निसार को उनके कप्तान सीके नायडू द्वारा हेरोल्ड बॉडीलाइन लारवुड से भी तेज माना जाता है.'

कपिल देव

4/8
कपिल देव

कपिल देव ने आजादी के बाद से सबसे तेज गेंद फेंकी. 15 साल की उम्र में एक क्रिकेट अधिकारी ने उनका मजाक उड़ाते हुए कहा था कि, 'भारत में कोई तेज गेंदबाज नहीं हैं.' तीन साल बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. खेल इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने 'स्पिन एंड अदर टर्न्स' में लिखा, 'अपने दूसरे ओवर में कपिल ने एक बाउंसर फेंकी जो तेजी से उठी और बाएं हाथ के बल्लेबाज सादिक (मोहम्मद) के सिर को लगभग अपने चपेट में ले लिया. यह संभवत: आजादी के बाद से किसी भारतीय गेंदबाज की सबसे तेज गेंद थी.' तेज गेंदबाज़ों का सूखा खत्म हो चुका था. कपिल दमदार नहीं थे, लेकिन अपनी अद्भुत स्विंग और ऑफ द सीम मूव के साथ मिलकर घातक साबित होते थे. फ्रिथ की किताब में कपिल को भारत का 'लंबे समय से प्रतीक्षित' तेज गेंदबाज के रूप में बताया गया है और उनकी सराहना की गई है.

जवागल श्रीनाथ

5/8
जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ 1990 के दशक में भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज थे. 1992 के अहमदाबाद टेस्ट में तेज रफ्तार बॉलिंग और अपने 6/21 के घातक स्पेल से साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी क्रम को धवस्त करना भारतीय क्रिकेट में देखा जाने वाले सबसे कम मौकों में से एक रहा. श्रीनाथ ने कम से कम दो बार 149.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. हो सकता है कि वह और तेज गेंदबाजी करते हों, लेकिन तब स्पीड गन का इस्तेमाल नहीं किया जाता था.

आशीष नेहरा

6/8
आशीष नेहरा

नेहरा की 149.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार गेंद ने किंग्समीड, डरबन में सभी को हैरान कर दिया था. नेहरा अपने जीवन का जादुई स्पेल डाल रहे थे और इंग्लैंड देख रहा था. 2003 वनडे वर्ल्ड कप में उनके 6/23 के स्पेल ने नासिर हुसैन की टीम को कहीं का नहीं छोड़ा.

भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया रफ्तार का कहर

7/8
भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया रफ्तार का कहर

भारत और झारखंड के पूर्व तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने 2011 में विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में गुजरात के खिलाफ 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सभी का ध्यान खींचा था. मुनाफ पटेल भी अपने शुरुआती दिनों में घातक थे. हाल के वर्षों में, भारतीय तेज गेंदबाज़ों ने झुंड में शिकार करना शुरू कर दिया है. ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने भारत को सभी फॉर्मेट्स में मैच जिताए हैं. सभी ने 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को भी पार कर लिया है, लेकिन गेंदबाजी करने की कला रफ्तार से कही ज्यादा अहम है.

उमरान मलिक

8/8
उमरान मलिक

2022 में उमरान मलिक तब सनसनी बन गए, जब उन्होंने आईपीएल में अपनी घातक रफ्तार से बल्लेबाजों की नाक में दम कर दी. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए इस जम्मू एक्सप्रेस ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक तूफान मचाया. उन्होंने भारत के लिए T20 खेलकर प्रभावित किया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़