Advertisement
photoDetails1hindi

IND vs ENG: रांची टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बड़े टर्निंग प्वाइंट्स, इंग्लैंड को ऐसे दिया चकमा

India vs England, Ranchi Test: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच रांची में खेला गया, जिसे मेजबान टीम इंडिया ने 5 विकेट के जीतकर सीरीज पर भी कब्ज़ा कर लिया. एक समय भारत मैच में पिछड़ रहा था लेकिन यंग प्लेयर्स के शानदार प्रदर्शन से टीम ने जीत दर्ज की. इस मैच में कुछ बड़े टर्निंग पॉइंट्स भी रहे.

जीती लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज

1/6
जीती लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज

अपनी सरजमीं पर बादशाहत एक बार फिर साबित करते हुए भारतीय टीम ने ‘बैजबॉल’ इंग्लैंड को बेअसर साबित कर दिया और सीरीज के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को चौथे ही दिन 5 विकेट से धूल चटा दी. भारत की यह लगातार 17वीं घरेलू टेस्ट सीरीज जीत है. चलिए जानते हैं भारत की इस रोमांचक जीत के कुछ बड़े टर्निंग पॉइंट्स.

 

ध्रुव जुरेल ने कराई वापसी

2/6
ध्रुव जुरेल ने कराई वापसी

इंग्लैंड के 353 रन का जवाब में भारत की पहली पारी में 7 बल्लेबाज 177 रन पर आउट हो चुके थे. अगर इसके बाद ध्रुव जुरेल 90 रन की सूझबूझ भरी पारी नहीं खेलते तो शायद मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था. जुरेल और कुलदीप के बीच हुई 76 रन की साझेदारी से भारत 307 रन बनाने में कामयाब रहा और इंग्लैंड को 46 रन की मामूली लीड मिली. इस पारी में ओपनर यशस्वी जायसवाल ने भी 73 रनों की अच्छी पारी खेली थी.

 

अश्विन ने दूसरी पारी में कर दिया 'खेल'

3/6
अश्विन ने दूसरी पारी में कर दिया 'खेल'

पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़े करने वाली इंग्लैंड की टीम को रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में अपनी फिरकी में फंसाते हुए 145 रनों पर ऑलआउट करने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने पंजा खोलते हुए इंग्लैंड के घातक बल्लेबाजों को आउट किया. जो रूट, ओली पोप, बेन डकेट, बेन फोक्स और जेम्स एंडरसन के विकेट लिए.

 

रोहित ने खेली कप्तानी पारी

4/6
रोहित ने खेली कप्तानी पारी

192 रनों के टारगेट के पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने 55 रन की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने यशस्वी जायसवाल() के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 84 रन की शानदार ओपनिंग शुरुआत टीम को दिलाई.

 

शुभमन-जुरेल ने जिताया मैच

5/6
शुभमन-जुरेल ने जिताया मैच

मुश्किल में फंसी टीम इंडिया की नैया पार लगाई शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने. दोनों ने नाबाद 72 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. शुभमन ने 52 तो जुरेल ने 39 रन की नाबद पारी खेली. जुरेल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच मिला.

 

धर्मशाला में होगा आखिरी मुकाबला

6/6
धर्मशाला में होगा आखिरी मुकाबला

भारत-इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां व आखिरी मैच धर्मशाला में खेला जाएगा. यह मुकाबला 7 मार्च से शुरू होगा. भारतीय टीम सीरीज जीत के साथ खत्म करना चाहेगी. वहीं, मेहमान टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से जीत बेहद जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़