Advertisement
trendingPhotos1595913
photoDetails1hindi

Cheating Moments: क्रिकेट के वो लम्हे जब सरेआम आंखों में झोंकी गई धूल, इस पाक क्रिकेटर ने तो दांत से काट ली बॉल

5 Biggest Cheating Moments in Cricket History: क्रिकेट इतिहास में हमेशा से कई अजीबो गरीब घटनाएं होती रहती हैं लेकिन खिलाड़ियों से ये उम्मीद की जाती है कि वह ईमानदारी से खेलें. वाबजूद इसके क्रिकेट इतिहास में ऐसे पल भी रहे हैं जहां सरेआम बेईमानी हो गई है. अगर हम यूं कहें कि दिन में तारे दिखाना तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा. ऐसे ही क्रिकेट में खिलाड़ियों ने खुलकर बेईमानी की है. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बेईमानी करने से पहले बिलकुल भी संकोच नहीं किया.

1/5

1. दांत से काट ली गेंद   

पाकिस्तान के बेहतरीन पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी इस लिस्ट में शामिल हैं. शायद ही कोई होगा जिन्हें इस खिलाड़ी का नाम नहीं पता होगा. अफरीदी ने मैच के दौरान खुलेआम गेंद को दांतों से दबाते हुए देखा गया था. हालांकि, उन्हें इसके लिए 2 मैचों का बैन भी झेलना पड़ा था.

2/5

2. कैच को लेकर पकड़ा गया झूठ 

वेस्ट इंडीज के पूर्व स्पिनर रोजर हार्पर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर बेईमानी करते पकड़े गए थे. ऑस्ट्रेलियाई बैटर माइकल बेवन ने शॉट खेला और गेंद हार्पर के हाथ में गई लेकिन कैच पकड़ते वक्त उनके हाथ से गेंद फिसल गई. हार्पर ने गेंद को ऐसे उठाया जैसे उन्हें कैच पकड़ लिया है लेकिन रीप्ले में पता चला की कैच अधूरा है.

3/5

3. जब हाथ से गिरा दी बेल्स  

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मिचेल जॉनसन ने इंग्लैंड के स्पिनर के खिलाफ शॉट खेला लेकिन गेंद बल्ले पर आने की बजाय विकेटकीपर के हाथों में चली गई. विकेटकीपर जॉनसन के आउट होने की अपील करने लगा. जब रीप्ले देखा गया तो उसमें पता चला कि विकेटकीपर ने ग्लव्स से बेल्स को गिरा दिया. उसके बाद भी बल्लेबाज को आउट करार देने की अपील करने लगा.

4/5

4. कैच छूटा लेकिन मांगने लगा आउट 

पाकिस्तान के एक और खिलाड़ी ने बेईमानी की सारी हदें तब पार कर दीं जब उनका कैच साफ-साफ जमीन पर गिर गया. वाबजूद इसके बल्लेबाज को आउट देने की अपील करने लगा. रीप्ले में देखने के बाद पता चला कि बल्लेबाज नॉट आउट है. बल्लेबाज श्रीलंका के लाहिरू थिरिमाने थे जबकि कैच पाकिस्तानी फील्डर अहमद शहजाद कर रहे थे.

5/5

5. गेंद पर फेक दिया विकेटकीपर ने ग्लव्स 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हेडिन ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में बेईमानी की थी. सचिन तेंदुलकर ने फाइन लेग की तरफ शॉट खेला गेंद बाउंड्री की तरफ जा रही थी लेकिन विकेटकीपर ब्रैड हेडिन ने ग्लव्स उतारकर गेंद पर फेंक दिया. हालांकि, अंपायर ने ये देख लिया था जिसके बाद टीम पर पेनल्टी भी लगाई गई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़