Pakistan को हराकर ICC Test Rankings में टॉप पर पहुंची New Zealand टीम, Australia को पछाड़ा
Advertisement

Pakistan को हराकर ICC Test Rankings में टॉप पर पहुंची New Zealand टीम, Australia को पछाड़ा

साल 2020 के खत्म होने से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के लिए खुशखबरी आई है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. टीम इंडिया (Team India) तीसरे नंबर पर बरकरार है.

 न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (फोटो-PTI)

माउंट मोनगानुई: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने पहले क्रिकेट टेस्ट में पाकिस्तान (Pakistan) को 101 रन से हराकर इस सीजन में घरेलू टेस्ट मैचों में जीत की हैट्रिक लगाई और 2 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत भी बना ली. इसके साथ ही पहली बार न्यूजीलैंड टीम विश्व टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन टीम बन गई.

  1. 101 रन से पाकिस्तान की हार
  2. सीरीज में 1-0 से आगे कीवी
  3. न्यूजीलैंड के अब 117 अंक

पाकिस्तान (Pakistan) ने हालांकि उसे कड़ी चुनौती दी और इस सत्र में पहली बार न्यूजीलैंड (New Zealand) का कोई टेस्ट 5वें दिन तक खिंचा. पाकिस्तानी टीम को जीत के लिए 373 रन का लक्ष्य मिला था और 71 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद पूरी टीम दूसरी पारी में 271 रन पर आउट हुई. 

यह भी पढ़ें- हनीमून पर धनश्री वर्मा को युजवेंद्र चहल ने दिया ये खास गिफ्ट, PHOTO VIRAL

इससे पहले पाकिस्तान को पहली पारी में 239 रन पर आउट करके मेजबान ने 192 रन की बढत ली थी. बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने 11वें नंबर के बल्लेबाज नसीम शाह को पवेलियन भेजा. इससे पहले नसीम और शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने कीवी गेंदबाजों को आठ ओवर तक छकाया. 

आखिरी दिन सुबह ट्रेंट बोल्ट ने अजहर अली (38) को दिन की तीसरी ही गेंद पर आउट कर दिया. इसके बाद हालांकि फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदों पर लगभग पानी ही फेर दिया था. दोनों ने शतकीय साझेदारी करके कीवी गेंदबाजों पर दबाव बना दिया.

बल्लेबाजी के लिए कठिन पिच पर दोनों ने आखिरी दिन सुबह दो सेशन निकाले और ड्रॉ की उम्मीदें जगा दी थी. दोनों ने 5वें विकेट के लिए 165 रन जोड़े और पांच घंटे तक क्रीज पर डटे रहे.

फवाद ने 236 गेंद में 14 चौकों की मदद से 102 रन बनाए. वहीं पहली पारी में 71 रन बनाकर पाकिस्तान को फॉलोआन से बचाने वाले रिजवान ने 156 गेंद में 60 रन की पारी खेली.

काइल जैमीसन ने रिजवान को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा । फवाद को नील वेगनेर ने विकेटकीपर बी जे वाटलिंग के हाथों लपकवाया । इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों से चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी था.
(इनपुट-भाषा)

Trending news