Shubman Gill: छोटे से करियर में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं शुभमन गिल, एक नहीं, तोड़े कई महारिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11860805

Shubman Gill: छोटे से करियर में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं शुभमन गिल, एक नहीं, तोड़े कई महारिकॉर्ड

Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट के भविष्य कहे जाने वाले शुभमन गिल आज यानी 8 सितंबर 2023 को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं. गिल फिलहाल श्रीलंका में टीम इंडिया के साथ हैं, जहां एशिया कप (Asia Cup-2023) जारी है. गिल ने अपने छोटे से करियर में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं.

Shubman Gill: छोटे से करियर में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं शुभमन गिल, एक नहीं, तोड़े कई महारिकॉर्ड

Shubman Gill Records : शुभमन गिल (Shubman Gill), इस नाम से शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी वाकिफ ना हो. पंजाब से ताल्लुक रखने वाले शुभमन गिल ने अपने छोटे से करियर में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं. वह आज यानी 8 सितंबर 2023 को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट के भविष्य कहे जाने वाले शुभमन फिलहाल श्रीलंका में टीम इंडिया (Team India) के साथ हैं, जहां एशिया कप (Asia Cup-2023) जारी है. उन्होंने वहां भी एक पारी से ही कीर्तिमान हासिल कर लिया.

अंडर-16 लेवल पर खेली 351 रनों की पारी

पंजाब के फजिल्का में जन्मे शुभमन गिल का पहला प्यार क्रिकेट ही है. उन्होंने छोटी उम्र से ही इस खेल को अपना लिया था. उनके पिता भी यही चाहते थे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पंजाब के इंटर-स्टेट अंडर-16 टूर्नामेंट में 351 रनों की पारी खेली थी. ये बात साल 2014 की है यानी आज से 9 साल पहले. इतना ही नहीं, उन्होंने तब निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप भी की. अंडर-19 क्रिकेट के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ यूथ वनडे सीरीज में वह मैन ऑफ द सीरीज रहे और फिर भारतीय टीम में आते ही धमाल मचाया.

एक नहीं कई रिकॉर्ड हैं नाम

शुभमन गिल की उम्र अभी 24 साल हुई है, लेकिन उन्होंने एक नहीं कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. यही वजह है कि उन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य कहा जाता है. गिल वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. शुभमन ने इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. इतना ही नहीं, उनके नाम हर फॉर्मेट में इंटरनेशनल लेवल पर शतक दर्ज है. वह ऐसा करने वाले भी सबसे कम उम्र के बल्लेबाज हैं. 

fallback

टी20 में सबसे कम उम्र के शतकवीर

पंजाब से ताल्लुक रखने वाले शुभमन गिल भारत के लिए टी20 शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी हैं. इसके अलावा आईपीएल में भी उनके कई रिकॉर्ड हैं. वह आईपीएल चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस के साथ जुड़े हैं. वह सबसे कम उम्र में ऑरेंज कैप हासिल करने वाले खिलाड़ी और आईपीएल सीजन में 700 रन बनाने वाले भी उम्र के लिहाज से सबसे छोटे क्रिकेटर हैं. 

वनडे में सबसे तेज 1500 रन

शुभमन गिल फिलहाल एशिया कप में खेल रहे हैं. वह टीम इंडिया के हर फॉर्मेट में नियमित सदस्यों में शामिल हैं. उन्होंने हाल में ही एक रिकॉर्ड अपने नाम किया और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1500 रन बनाए. गिल ने एशिया कप के अपने पिछले मैच में नेपाल के खिलाफ नाबाद 67 रन बनाए थे. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में उनके बल्ले से केवल 10 रन निकले.

fallback

ऐसा है ओवरऑल रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने अभी तक 18 टेस्ट में 2 शतक और 4 अर्धशतकों की मदद से कुल 966 रन बनाए हैं. उनका इस फॉर्मेट में एवरेज 32.20 का है. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 29 मैचों में गिल ने 4 शतक और 7 अर्धशतकों की बदौलत 1514 रन जोड़े हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में गिल ने 11 मैचों में 30.40 के औसत से एक शतक और एक अर्धशतक लगाते हुए 304 रन बनाए हैं.

Trending news