Ashes-2023: भारत को गहरा जख्म देने वाले खिलाड़ी ने किया बड़ा कारनामा, इंग्लैंड में रचा इतिहास
Advertisement
trendingNow11741828

Ashes-2023: भारत को गहरा जख्म देने वाले खिलाड़ी ने किया बड़ा कारनामा, इंग्लैंड में रचा इतिहास

Ashes Series: टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच (WTC Final-2023) में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े अंतर से मात दी. इस मुकाबले में एक खिलाड़ी ने टीम इंडिया को गहरा जख्म दिया. अब उसी खिलाड़ी ने इंग्लैंड में एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. 

nathan lyon ashes

Ashes Series-2023, ENG vs AUS : भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच (WTC Final-2023) में ऑस्ट्रेलिया ने मात दी. इस मुकाबले में एक खिलाड़ी ने टीम इंडिया को गहरा जख्म दिया. अब उसी खिलाड़ी ने इंग्लैंड की सरजमीं पर एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. 

रूट का शतक

बर्मिंघम के एजबेस्टन में एशेज सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड टीम ने पहली पारी 8 विकेट पर 393 रन बनाकर घोषित की. उसके लिए जो रूट 118 रन बनाकर नाबाद लौटे. रूट ने 152 गेंदों की अपनी पहली पारी में 7 चौके और 4 छक्के जड़े. विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने 78 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 78 जबकि ओपनर जैक क्राउली ने 61 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने 29 ओवर में 149 रन देकर 4 विकेट झटके. पेसर जोश हेजलवुड ने 2 विकेट लिए.

लियोन का बड़ा कारनाम

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन अब एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. लियोन के नाम अब एशेज सीरीज में 105 विकेट हैं. लियोन ने भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल की दूसरी पारी में 4 विकेट लिए थे. लिस्ट में लियोन से ऊपर क्लैरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) हैं जिनके नाम 106 विकेट हैं. दिग्गज स्पिनर विल्फ्रेड रोड्स (Wilfred Rhodes) भी लिस्ट में हैं जिन्होंने एशेज सीरीज में 109 विकेट लिए हैं. 

टॉप पर हैं शेन वॉर्न 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वॉर्न (195 विकेट) इस लिस्ट में टॉप पर हैं. कई साल तक एशेज सीरीज में खेलने वाले वॉर्न के बाद ह्यूज ट्रंबल का नाम है जिन्होंने 141 विकेट लिए. दिवंगत वॉर्न ने अपने करियर में 708 टेस्ट विकेट लिए. वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर हैं.

Trending news