IND vs NZ Semi Final: टीम इंडिया को लगा बहुत बड़ा झटका, रोहित शर्मा तूफानी पारी खेलकर लौटे पवेलियन
Advertisement

IND vs NZ Semi Final: टीम इंडिया को लगा बहुत बड़ा झटका, रोहित शर्मा तूफानी पारी खेलकर लौटे पवेलियन

World Cup Semi Final, IND vs NZ Live Score: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मैच है. टॉस हो चुका है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है.

IND vs NZ Semi Final: टीम इंडिया को लगा बहुत बड़ा झटका, रोहित शर्मा तूफानी पारी खेलकर लौटे पवेलियन
LIVE Blog

World Cup 2023, India vs New Zealand Live Score: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मैच है. टॉस हो चुका है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है. दोनों टीमें इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतरी हैं. नीदरलैंड के खिलाफ हुए आखिरी लीग मैच वाली टीम के साथ ही भारतीय कप्तान ने खेलने का फैसला किया है. वहीं, केन विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच वाली टीम ही इस मुकाबले में उतारी है. बात करें पिच तो बल्लेबाजी के लिए बेहद अनुकूल है. हालांकि, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है. मौजूदा टूर्नामेंट में भी 4 में से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीती है. दो बार साउथ अफ्रीका और 1 बार भारत. 

वहीं, ODI वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है. न्यूजीलैंड ने 10 में से 5 मैच जीते हैं, जबकि इंडिया के नाम 4 मैच रहे हैं. वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला. इस मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर भारत के पास 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का बदला लेने का मौका भी है.

15 November 2023
13:42 PM

IND vs NZ Live: न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11 

केन विलियमसन(कप्तान), डेवॉन कॉनवे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.

13:40 PM

IND vs NZ Playing 11: टीम इंडिया की प्लेइंग-11 

रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल(विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और माेहम्मद सिराज.

13:32 PM

India vs New Zealand Toss Winner: भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है. टीम इंडिया की प्लेइंग में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. नीदरलैंड के खिलाफ मैच की टीम ही इस मैच में उतरेगी.

13:02 PM

IND vs NZ Live: न्यूजीलैंड की ये हो सकती है प्लेइंग-11 

न्यूजीलैंडः केन विलियम्सन (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्यूसन.

12:52 PM

IND vs NZ Live: इस प्लेइंग-11 के साथ उतर सकता ही भारत 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

12:23 PM

IND vs NZ Live: स्टेडियम पहुंची टीम इंडिया 

भारतीय टीम वानखेड़े स्टेडियम में पहुंच चुकी. अब से कुछ देर में टॉस भी होने वाला है. दोनों ही टीमों के लिए टॉस बेहद अहम रहने वाला है.

12:00 PM

IND vs NZ Live: बुमराह-शमी पर गेंदबाजी का दारोमदार  

वर्ल्ड कप 2023 में ओवरऑल भारतीय टीम का गजब प्रदर्शन रहा है. गेंदबाजों के तो क्या ही कहने. खासकर जब से टीम में मोहम्मद शमी टीम से जुड़े हैं तब से टीम के गेंदबाज आग उगल रहे हैं. शमी सिर्फ 5 मैचों में ही टूर्नामेंट की टॉप विकेट टेकर्स की लिस्ट में टॉप-10 में आ गए हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अब तक टीम के लिए सबसे अधिक 17 विकेट लिए हैं, जबकि शमी के नाम 16 विकेट हैं. ऐसे में एक बार फिर इन दोनों को कमाल दिखाना होगा.

11:20 AM

IND vs NZ Head to Head Records: वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े

दोनों टीमों के ODI वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है. न्यूजीलैंड ने 10 में से 5 मैच जीते हैं जबकि इंडिया के नाम 4 मैच रहे हैं. वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला. मौजूदा टूर्नामेंट के लीग मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 साल से चला आ रहा सिलसिला तोड़कर धर्मशाला में कीवियों को धूल चटाई थी.

10:40 AM

IND vs NZ Live: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे कप्तान

वानखेड़े में टॉस बेहद ही अहम भूमिका निभाता है. इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के विनिंग चांस ज्यादा रहते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा और केन विलियमसन भी इसको ध्यान में रखते हुए टॉस के लिए आएंगे. मौजूदा टूर्नामेंट मैने भी 4 में से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीती है. दो बार साउथ अफ्रीका और 1 बार भारत.

10:10 AM

IND vs NZ Live: फ्री में ऐसे देख सकते हैं मैच

वर्ल्ड कप 2023 का यह पहला सेमीफाइनल मैच दोपहर दो बजे से शुरू होगा, जबकि इसका टॉस 1:30 बजे होगा. टीवी पर इसका सीधा टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. वहीं, दीदी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले फैंस डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में देख सकते हैं. मोबाईल में हॉटस्टार पर आप फ्री में यह मैच देख सकते हैं.

09:15 AM

IND vs NZ Live: भारत ने दर्ज की थी बहुत बड़ी जीत 

टीम इंडिया ने टूर्नामेंट के लीग मैच में वानखेड़े पर 302 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 357 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने श्रीलंका को मात्र 55 रनों पर ऑलआउट कर 302 रन से विशाल जीत दर्ज कर ली थी.

08:35 AM

IND vs NZ Live: सचिन के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर कोहली की नजर

विराट कोहली सचिन का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. वह इससे सिर्फ 1 कदम दूर हैं. दरअसल, कोहली के ODI में 49 शतक हो चुके हैं. एक शतक के साथ ही वह दुनिया के सबसे ज्यादा ODI शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन ने नाम 49 शतक हैं.

07:40 AM

IND vs NZ LIVE: क्रिस गेल के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर रोहित की नजर

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं. गेल के नाम वर्ल्ड कप में 49 छक्के हैं. वहीं, रोहित अब तक 47 छक्के जड़ चुके हैं. आज 3 छक्के लगाते ही वह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

06:45 AM

IND vs NZ LIVE: वानखेड़े में कोहली के हैं सबसे ज्यादा रन 

विराट कोहली वानखेड़े स्टेडियम में सबसे ज्यादा ODI रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम इस मैदान पर सबसे ज्यादा 455 रन हैं. सचिन ने 11 पारियों में इतने रन बनाए थे. वहीं, अगर एक्टिव प्लेयर्स की बात की जाए तो इस मामले में वह वानखेड़े में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली ने अब तक 7 पारियों में 357 रन बनाए हैं. इस मैदान पर उनका औसत 59.50 का है. ऐसे में आज उनके बल्ले से बड़ी पारी देखने को मिल सकती है.

05:54 AM

IND vs NZ Live: 2019 का बदला लेने उतरेगा इंडिया

टीम इंडिया इस मैच में 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी. टीम अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही है. वहीं, कीवी टीम शुरुआती 4 जीत के बाद 4 हार झेलनी पड़ी. हालांकि, आखिरी लीग मैच में जीत के साथ टीम क्वालीफाई करने में कामयाब रही.

02:13 AM

IND vs NZ Live Score: रोहित-गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले ओवर से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी है. रोहित ने पहले ओवर में दो चौके लगाए तो शुभमन गिल ने दूसरे ओवर में दो चौके जड़े. तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने दनदनाता छक्का जड़ा. 3 ओवर के बाद टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 25 रन है. रोहित 16 जबकि गिल 8 रन बनाकर खेल रहे हैं.

00:32 AM

IND vs NZ Live: वानखेड़े में क्या टॉस तय करेगा मैच का 'बॉस'

क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े के मैदान खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में टॉस अहम भूमिका निभा सकता है. एक तरफ यहां अब तक टॉस जीतने वाली टीम ने 90 प्रतिशत मैच जीते हैं. तो वहीं कुछ का यह भी कहना है कि बाद में यानि कि दूसरी पारी में यहां बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है, लेकिन बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को अपने विकेट बचाकर रखने होंगे.

23:24 PM

रोहित को स्विंग..शुभमन को इन डिपर और विराट को लेफ्ट आर्म स्पिन, कीवियों का गेमप्लान

मुकाबले से पहले दोनों टीमें एक दूसरे के गेमप्लान पर काम कर रही हैं. इन सबके बीच कीवी टीम भारत के खिलाड़ियों के लिए किस तरह की रणनीति पर काम कर सकती है, यह समझने की जरूरत है. यहां पूरा पढ़ें- क्लिक करें

23:22 PM

'शिकागो चाचा' को नहीं मिल रहा टिकट

शिकागो चाचा के नाम से मशहूर पाकिस्तानी चाचा भी भारत न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल देखने के लिए मुंबई में हैं. लेकिन उनके पास टिकट नहीं है. शिकागो से आए इस बुजुर्ग फैन ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से मैच के लिए एक टिकट मांगी है.

23:20 PM

वानखेड़े में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और एक और इतिहास का गवाह बनने के लिए तैयार है. वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने है. यह मैच बुधवार को खेला जाएगा. इस मुकाबले को लेकर मुंबई पुलिस ने भी कमर कस ली है मुंबई पुलिस के DCP प्रवीण मूढ़े ने कहा है कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि दर्शकों को दिक्कत का सामना ना उठाना पड़े.

23:17 PM

मैच से पहले सूर्यकुमार यादव के कोच ने दी ये सलाह

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव मुंबई के जिस पारसी जिम खाना से पिछले 7 साल से खेलते हैं, वहां पर उनके कोच विनायक माने ने एक सलाह दी है. उन्होंने सूर्यकुमार को अपना खेल ना बदलने और इसी पॉजिटिव अप्रोच के साथ खेलने की सलाह दी है. सूर्यकुमार यादव के कोच ने जी न्यूज से बातचीत में यह बात कही है.

22:27 PM

IND vs NZ Live: मैच से पहले क्या बोले दोनों कप्तान

- रोहित बोले- इतिहास मायने नहीं रखता, अभी फोकस सिर्फ जीत पर
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें प्रेशर तो हर मैच में रहता है. हमारा फोकस अच्छा क्रिकेट खेलने पर है. इस टीम के खिलाड़ी वर्तमान में ही जीते हैं. खिलाड़ियों का फोकस अपने खेल को इंप्रूव करने पर रहता है. जो पहले हुआ वो अब इतिहास है. पीछे बीती बातों का ज्यादा महत्व नहीं है. टीम का माहौल नतीजों की वजह से नहीं बदलना चाहिए.

- केन विलियमसन ने बताया- क्या है स्पेशल
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें भारत के खिलाफ कड़ी चुनौती मिलेगी. उन्होंने कहा कि भारत एक मजबूत टीम है, जिसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड को मैच में अच्छा खेलने के लिए पूरी कोशिश करनी होगी. उन्होंने कहा कि मैं भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता. फिलहाल विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ खेलना विशेष है.

17:59 PM

IND vs NZ Live: पल-पल का लाइव अपडेट

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हो रहे सेमीफाइनल पर दुनियाभर की नजरें हैं. भारतीय टीम कीवी टीम से भिड़ रही है. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अभी तक अजेय रही है. उसकी दहशत विपक्षी टीमों में इस कदर रही कि सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले उसने अपने सभी 9 मैच जीत लिए हैं. वहीं न्यूजीलैंड भी अच्छा प्रदर्शन करके सेमीफाइनल में पहुंची है. वानखेड़े की पिच, दोनों टीमों की तैयारी, खिलाड़ियों के रिकार्ड्स, टॉस की भूमिका और लाइव स्कोर के लिए जुड़े रहें.

Trending news