Kissa Cricket Ka: कहानी उस खूनी टेस्ट मैच की, जब अस्पताल पहुंच गए 3 भारतीय बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow11786233

Kissa Cricket Ka: कहानी उस खूनी टेस्ट मैच की, जब अस्पताल पहुंच गए 3 भारतीय बल्लेबाज

Ind vs WI: आज हम आपको किस्सा क्रिकेट का में उस टेस्ट मैच की कहानी बता रहे हैं, जिसे खूनी टेस्ट के नाम से जाना जाता है और उस मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को अस्पताल पहुंचा दिया था.

Kissa Cricket Ka: कहानी उस खूनी टेस्ट मैच की, जब अस्पताल पहुंच गए 3 भारतीय बल्लेबाज

India Tour of West Indies: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने डोमिनिका में वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 141 रनों से मात देकर 2 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. अब भारतीय टीम क्वीन्स पार्क ओवल (Queen's Park Oval) में 20 जुलाई से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. पहले मैच में टीम इंडिया की गेंदबाजी और बल्लेबाजी के आगे कैरेबियाई खिलाड़ी (West Indies Cricket Team) टिक नहीं पाए और भारत ने मैच पर आसानी से कब्जा कर लिया. लेकिन, एक समय ऐसा भी था जब वेस्टइंडीज की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय खिलाड़ियों की एक नहीं चलती थी और ऐसा ही एक मैच साल 1976 में खेला गया था, जब टीम इंडिया के 3 बल्लेबाज घायल होकर अस्पताल पहुंच गए थे. आज हम आपको उस मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने रच दिया था इतिहास

यह बात तब की है, जब क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज क्रिकेट (West Indies Cricket Team) का एकतरफा राज था और उनकी गेंदबादी के आगे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज थर-थर कांपते थे. लेकिन, उस दौर में भी भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को कड़ी टक्कर दी थी. टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच पारी और 97 रनों से गंवा दिया. इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 241 रनों पर रोकने के बाद 5 विकेट 402 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया. फिर वेस्टइंडीज की टीम यह मैच किसी तरह ड्रॉ करा पाई. इसके बाद तीसरे मैच में भी टीम इंडिया न धमाकेदार बल्लेबाजी की और 406 रनों के लक्ष्य को हासिल कर ऐतिहासिक टेस्ट जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली और इससे वेस्टइंडीज के मौजूदा कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) पूरी तरह से खीझ से गए थे.

मैच के पहले दिन भारत की शानदार बल्लेबाजी

अब चार मैचों की सीरीज का फैसला आखिरी मैच में होना था, जो 21 अप्रैल 1976 को सबीना पार्क में शुरू हुआ. मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय बल्लेबाजों ने पिछले मैचों की तरह ही एक बार फिर शानदार शुरुआत की. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर और अंशुमन गायकवाड़ ने मिलकर पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़ दिए. इसके बाद पहले दिन वेस्टइंडीज के गेंदबाज कोई विकेट नहीं निकाल पाए और पहले दिन टीम इंडिया ने एक विकेट गंवाकर 175 रन बना लिए.

दूसरे दिन कैरेबियाई गेंदबाजों ने चली गंदी चाल

पहले दिन मजबूत स्थिति में पहुंचने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की और टीम इंडिया को 205 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा, जब मोहिंदर अमरनाथ 39 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कैरेबियाई गेंदबाजों ने गंदी चाल चली और कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) की टीम ने बॉडीलाइन बॉलिंग की खतरनाक रणनीति बनाई. यानी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को चोटिल करना शुरू कर दिया. इसके बाद गुंडप्पा विश्वनाथ सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए.

टीम इंडिया के 3 खिलाड़ी पहुंच गए अस्पताल

तीन विकेट गंवाने के बाद भी टीम इंडिया के बल्लेबाज क्रीज पर टिके हुए थे, लेकिन तभी अंशुमन गायकवाड़ की बाएं कान पर गेंद लगी और वो 81 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. उन्हें अगले 2 दिन अस्पताल में गुजारने पड़े. इसी तरह माइकल होल्डिंग ने बृजेश पटेल के चेहरे को चोटिल कर दिया और वो 14 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. बृजेश पटेल की चोट इतनी गहरी थी कि उनके मुंह पर टांके भी लगाने पड़े थे. इससे पहले 8 रन बनाकर आउट हुए गुंडप्पा विश्वनाथ भी चोटिल हुए थे और उन्हें भी अस्पताल जाना पड़ा था.

कप्तान बिशन सिंह बेदी ने घोषित कर दी पारी

क्लाइव लॉयड एंड कंपनी की हरकत देखकर टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान बिशन सिंह बेदी ने अपने खिलाड़ियों को बचाने के लिए पारी को यहीं घोषित कर देना बेहतर समझा और टीम इंडिया ने 306 रन पर 6 विकेट गंवाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को 391 रनों पर रोक दिया और पहली पारी के आधार पर 85 रनों से पिछड़ गई. इस बीच फील्डिंग के दौरान कप्तान बिशन सिंह बेदी और भागवत चंद्रशेखर भी चोटिल हो गए.

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में बनाए सिर्फ 97 रन

अंशुमन गायकवाड़ के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया की ओर से सुनील गावस्कर ने दिलीप वेंगसरकर के साथ मिलकर पारी की शुरुआत की, लेकिन गावस्कर कुछ कमाल नहीं कर पाए और सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद दिलीप वेंगसरकर ने मोहिंदर अमरनाथ ने मिलकर पारी संभालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े. 68 रनों के कुल स्कोर पर दिलीप वेंगसरकर 21 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद 97 के स्कोर पर मदन लाल 8 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद 97 के स्कोर पर ही मोहिंदर अमरनाथ 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, जबकि एस वैंकटराघवन खाता भी नहीं खोल पाए.

टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी हुए थे चोटिल

97 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी मैदान पर नहीं उतर पाए, क्योंकि 5 खिलाड़ी चोटिल थे और बैटिंग करने की स्थिति में नहीं थे. इसमें से सलामी बल्लेबाज अंशुमन गायकवाड़, बृजेश पटेल और गुंडप्पा विश्वनाथ बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हुए थे. वहीं, कप्तान बिशन सिंह बेदी और भागवत चंद्रशेखर फील्डिंग के दौरान चोटिल हुए थे. इस तरह टीम इंडिया के 5 बल्लेबाजों को अब्सेंट आउट माना गया और टीम इंडिया 97 रन पर ऑल आउट हो गई.

वेस्टइंडीज ने आसानी से हासिल किया 13 रनों का लक्ष्य

टीम इंडिया (Team India) के 97 रनों पर ऑल आउट होने के बाद वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) की इस मैच में जीत के लिए सिर्फ 13 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे कैरेबियाई टीम ने सिर्फ 1.5 ओवर में हासिल कर लिया. इस तरह भारतीय क्रिकेट टीम यह मैच 10 विकेट से हार गई और इसके साथ ही 4 मैचों की सीरीज भी 1-2 से गंवा दिया.

Trending news