World Cup: भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ बिहार का ये लड़का, अब वर्ल्ड कप की टीम में धमाकेदार एंट्री
Advertisement
trendingNow11860432

World Cup: भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ बिहार का ये लड़का, अब वर्ल्ड कप की टीम में धमाकेदार एंट्री

Team India World Cup 2023 Team: बिहार का एक लड़का ऐसा है जो भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ है. अपनी कड़ी मेहनत के दम पर बिहार का ये लड़का भारत की वर्ल्ड कप 2023 टीम में अपनी जगह कमा निकला है. 

World Cup: भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ बिहार का ये लड़का, अब वर्ल्ड कप की टीम में धमाकेदार एंट्री

Team India Cricketer: बिहार का एक लड़का ऐसा है जो भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ है. अपनी कड़ी मेहनत के दम पर बिहार का ये लड़का भारत की वर्ल्ड कप 2023 टीम में अपनी जगह कमा निकला है. विकेट के आगे और विकेट के पीछे अपने शानदार प्रदर्शन से एक छोटे से गांव के रहने वाले ईशान किशन भारत के भरोसेमंद विकेटकीपर के रूप में उभरे हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज किशन एक से लेकर पांचवें नंबर तक किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और विकेटकीपर के रूप में हमेशा अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराते है. यही वजह है कि वह वर्ल्ड कप 2023 के लिए केएल राहुल के बाद दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर भारतीय टीम में शामिल हैं.

भारतीय क्रिकेट में 'फाइटर' साबित हुआ बिहार का ये लड़का

ईशान किशन की यहां तक पहुंचने की यात्रा हालांकि आसान नहीं रही. वह क्रिकेट में बेहतर सुविधाएं हासिल करने के लिए पटना छोड़कर रांची में बस गए थे. झारखंड के तेज गेंदबाज और किशन के दोस्त मोनू कुमार ने कहा,‘वह शुरू से ही ‘फाइटर’ रहा है तथा क्रिकेट में करियर बनाने को लेकर उसकी राय स्पष्ट थी. वह जहां अभ्यास करता था वह क्षेत्र महेंद्र सिंह धोनी के घर से बेहद करीब था और वह हमेशा माही भाई के नक्शे कदम पर चलना चाहता है तथा हमेशा उनके वीडियो देखता है.’

वर्ल्ड कप टीम में कमा निकला अपनी जगह

ईशान किशन के दोस्त ने कहा,‘सौभाग्य से 2013 में जेएससीए स्टेडियम तैयार हो गया, जिससे उसे अपने खेल को बेहतर बनाने में मदद मिली.’ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में 2018 से किशन के साथ काम करने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे ने भी झारखंड के खिलाड़ी की तारीफ की. किरण मोरे ने कहा,‘मैं विकेटकीपरों के शिविर के लिए एनसीए में था और उस बैच में किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी शामिल थे. किशन बेहद फुर्तीला खिलाड़ी है और उस उम्र में भी उसकी विकेटकीपिंग शानदार थी.’

पाकिस्तान के खिलाफ पारी हुई गेम चेंजर

किरण मोरे ने कहा कि उन्होंने किशन के खेल में कोई खास बदलाव नहीं किए और केवल कुछ सुधार ही किए. उन्होंने कहा,‘वह एक नेचुरल खिलाड़ी था. मैंने उसे विकेटकीपर के रूप में उसकी सिर की स्थिति और बैठने की स्थिति के बारे में बताया. इसके अलावा हमने गेंद पकड़ने की स्थिति पर भी कुछ काम किया. जब मैं मुंबई इंडियन से जुड़ा तो तब भी हमने कुछ चीजों पर काम किया था. वह हमेशा कुछ नई चीज सीखने के लिए तत्पर रहता है.’ किशन को वनडे में अमूमन टॉप ऑर्डर में खेलने का मौका मिलता रहा, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में जब उन्हें पांचवें नंबर पर उतारा गया तो उन्होंने विषम परिस्थितियों में 82 रनों की शानदार पारी खेली थी. इसके बाद कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें वर्ल्ड कप के दौरान केएल राहुल पर प्राथमिकता देने के लिए कहा.

(इनपुट - पीटीआई)

Trending news