IPL 2023 से पहले बदल गया क्रिकेट का बड़ा नियम, पहली बार फैंस को दिखेगा ये नजारा
Advertisement
trendingNow11622294

IPL 2023 से पहले बदल गया क्रिकेट का बड़ा नियम, पहली बार फैंस को दिखेगा ये नजारा

IPL 2023 New Rule: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है. इस लीग की शुरुआत से पहले क्रिकेट के एक नियम में बड़ा बदलाव किया गया है. 

IPL 2023 से पहले बदल गया क्रिकेट का बड़ा नियम, पहली बार फैंस को दिखेगा ये नजारा

IPL 2023 Rules Change: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2023 (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है.  इस बार के आईपीएल में कई बदलाव देखने के लिए मिलने वाले हैं. इसी बीच आईपीएल 2023 से पहले एक और बड़ा अपडेट सामने आया है. इस लीग में क्रिकेट का एक बड़ा नियम बदलने वाला है. आईपीएल का नया नियम प्लेइंग इलेवन को लेकर है, जिसे जानकर क्रिकेट का हर एक  फैन हैरान रह जाएगा. 

IPL 2023 से पहले बदला ये नियम 

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार आईपीएल में कप्तान टॉस होने के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन बदल सकते हैं. कप्तान IPL 2023 के मैचों के दौरान दो टीम शीट लेकर टॉस के लिए आएंगे. टॉस जीतने या हारने के बाद उनको क्या करना है, इसका फैसला वे तुरंत लेंगे और इसके बाद उन्हें कोई एक टीम शीट सौंपनी होगी, जो मैदान पर उतरेगी. रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल की ओर से एक आंतरिक नोट जारी किया गया है, जिसमें टीमों को अपनी प्‍लेइंग इलेवन टॉस के बाद भी चुनने का मौका मिलेगा. नोट में कहा गया है कि अभी तक कप्‍तानों को टॉस के पहले ही अपने प्‍लेयर्स की लिस्‍ट देनी होती है. अब टॉस के बाद प्‍लेइंग इलेवन की लिस्‍ट एक दूसरे कप्‍तानों को सौंपनी होगी. 

SA20 लीग में लागू किया गया था ये नियम 

आईपीएल इस नियम को लागू करने वाला दूसरा टूर्नामेंट होगा. आईपीएल से पहले साउथ अफ्रीका की लीग एसए20 में ये नियम लागू किया गया था. हालांकि, SA20 में 13 खिलाड़ियों का नाम देना होता था, लेकिन यहां दो शीट एक्सचेंज की जाएंगी, जिससे टॉस की भूमिका ज्यादा नहीं रहेगी. हालांकि अभी तक इस नियम को लेकर बीसीसीआई की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन माना जा रहा है कि बीसीसीआई जल्‍द इसका ऐलान कर सकती है. 

31 मार्च से शुरू होगा आईपीएल 2023

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) का सीजन 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है. आगामी सीजन के पूरे शेड्यूल का ऐलान हो चुका है. इस बार देशभर के 12 स्टेडियमों में कुल 74 मैच खेले जाएंगे. सीजन का पहला मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा जो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच होगा. लीग चरण का आखिरी मैच 21 मई को जबकि फाइनल मैच 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

दो ग्रुप में बांटी गई हैं टीमें

इस बार 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. IPL- 2023 की 10 टीमों को A और B ग्रुप में बांटा गया है. पहले ग्रुप में मुंबई इंडियन्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स को रखा गया है. वहीं, दूसरे ग्रुप में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टायटंस को शामिल किया गया है. ग्रुप की चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी. 18 मैच डबल हेडर मैच होगें. एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर पर 7 विपक्षी टीम के घर पर रहेंगे. 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे. 4 मैच प्लेऑफ के होंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news