IBSA World Games: महिला ब्लाइंड टीम ने रचा इतिहास, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से दी मात, जीता गोल्ड
Advertisement

IBSA World Games: महिला ब्लाइंड टीम ने रचा इतिहास, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से दी मात, जीता गोल्ड

Indian Women Blind Cricket Team: भारत की महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शनिवार को इतिहास रच दिया. आईबीएसए गेम्स के फाइनल में महिला ब्लाइंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर नौ विकेट से जीत दर्ज कर स्वर्ण पदक हासिल किया है. 

IBSA World Games: महिला ब्लाइंड टीम ने रचा इतिहास, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से दी मात, जीता गोल्ड

Women Cricket: भारत की महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शनिवार को इतिहास रच दिया. आईबीएसए गेम्स के फाइनल में महिला ब्लाइंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर नौ विकेट से जीत दर्ज कर स्वर्ण पदक हासिल किया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित ओवर में आठ विकेट पर 114 रन के स्कोर पर समेट दिया और फिर  3.3 ओवर में 42 रन बनाकर हासिल कर लिया. IBSA वर्ल्ड गेम्स में भारत की महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया से भारतीय टीम का सामना हुआ, जिसमें कंगारू टीम को 8 विकेट से शिरस्त मिली. इसके बाद भारत ने इंग्लैंड को हराया. तीसरा मैच फिर ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला गया. इसमें भी जीत भारत के ही नसीब में आई. 

दृष्टिबाधितों के लिए क्रिकेट ने इस साल अंतरराष्ट्रीय दृष्टिबाधित खेल महासंघ (आईबीएसए) विश्व खेलों में पदार्पण किया. विश्व खेलों में यह पहला फाइनल था और भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हरा दिया.बता दें कि यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने IBS वर्ल्ड गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया. इससे पहले कभी भी भारत की महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम स्वर्ण पदक जीत नहीं पाई थी. 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते आईबीएसए विश्व खेलों में ब्लाइंड क्रिकेट का आगाज हुआ था. इसमें पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला विश्व खेलों का फाइनल मैच था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 9 विकेट से मात दे दी. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी. उसकी शुरुआत खराब रही और उसका पहला ही विकेट चौथे ओवर में गिर गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी आगे बढ़ी और उसके पावर प्ले में 29 रन बने. निर्धारित 20 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की टीम 8 विकेट खोकर 114 रन ही बना पाई. 42 रन के संशोधित टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने महज 3.3 ओवरों में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. 

 

Trending news