Asian Games 2023: भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर, एशियन गेम्स 2023 में नहीं खेलेगी टीम इंडिया!
Advertisement

Asian Games 2023: भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर, एशियन गेम्स 2023 में नहीं खेलेगी टीम इंडिया!

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 से पहले भारतीय फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. लगातार दूसरी बार एशियन गेम्स में भारतीय टीम के हिस्सा नहीं लेने की खबरें सामने आ रही हैं.

Asian Games 2023: भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर, एशियन गेम्स 2023 में नहीं खेलेगी टीम इंडिया!

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम के लगातार दूसरी बार एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में हिस्सा नहीं लेने की संभावना है. यह खेल मंत्रालय के महाद्वीप में शीर्ष आठ रैंकिंग में रहने के मानदंड को पूरा नहीं करती है. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) ने पहले योजना बनाई थी कि राष्ट्रीय सीनियर टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक थाईलैंड में (सात से 10 सितंबर तक) होने वाले किंग्स कप के बाद चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों में अंडर-23 टीम को ले जाएंगे.

भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर

साल 2002 के बाद से ही एशियाई खेलों की फुटबॉल स्पर्धा में अंडर-23 खिलाड़ियों को ही भेजा जाता है जिसमें इससे ऊपर की उम्र के तीन खिलाड़ियेां को टीम में शामिल करने की अनुमति भी है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) और राष्ट्रीय खेल महासंघों (NSF) को भेजे गए एक पत्र में खेल मंत्रालय ने कहा है, 'प्रत्येक टीम स्पर्धा के लिए केवल उन्हीं खेलों में जिनमें टीम ने पिछले एक साल में एशिया में भाग लेने वाले देशों में शीर्ष आठ तक की रैंकिंग हासिल की हो, उन्हीं को ही एशियाई खेलों में हिस्सेदारी दिए जाने पर विचार किया जाना चाहिए.'

एशियाई रैंकिंग में भारतीय टीम 18वें स्थान

भारत एशियाई रैंकिंग में शीर्ष आठ के कहीं भी करीब नहीं है. एशियाई फुटबॉल परिसंघ के अंतर्गत रैंकिंग में भारतीय टीम इस समय 18वें स्थान पर है. एआईएफएफ ने कहा कि वह खेल मंत्रालय से इस फैसले पर दोबारा विचार करने की अपील करेगा. एआईएफएफ महासचिव शाजी प्रभाकरण ने पीटीआई से कहा, 'यह सरकार द्वारा लिया गया फैसला है. इसलिए हमें इसका पालन करना होगा. लेकिन हम सरकार से अपील करेंगे कि जहां तक फुटबॉल का संबंध है तो वे इस फैसले पर दोबारा विचार करें.'

उन्होंने कहा, 'भारतीय टीम का इस साल का प्रदर्शन काफी प्रेरणादायी रहा है. यह फुटबॉल के लिए काफी मनोबल बढ़ाने वाला होगा, विशेषकर अंडर-23 फुटबॉलरों के लिए, अगर उन्हें एशियाई खेलों में खेलने का मौका मिलेगा.' आईओए ने 2018 एशियाई खेलों के लिए भारतीय फुटबॉल टीम को इसी आधार पर मंजूरी देने से इनकार कर दिया क्योंकि यह तब एशिया में शीर्ष आठ रैंकिंग में शामिल नहीं थी.

Trending news