Team India: टीम में KL Rahul क्यों, अनफिट खिलाड़ियों को जगह...BCCI ने सेलेक्टर्स से पूछे थे ये कड़े सवाल
Advertisement

Team India: टीम में KL Rahul क्यों, अनफिट खिलाड़ियों को जगह...BCCI ने सेलेक्टर्स से पूछे थे ये कड़े सवाल

Indian Team: BCCI ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी सेलेक्टर्स को बर्खास्त कर दिया है. BCCI ने सेलेक्टर्स से कई कड़े सवाल पूछे. टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. 

Twitter

Indian Cricket Team BCCI: BCCI ने बड़ा फैसला लेते हुए चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है. बीसीसीआई ने सेलेक्टर पद के लिए 28 नवंबर तक नए आवेदन मांगे हैं. BCCI ने सेलेक्टर्स से कई कड़े सवाल पूछे, जो उनको निकाले जाने की वजह बने. आइए जानते हैं, उन कारणों के बारे में, जिनकी वजह से BCCI ने अचानक ही पूरी चयन समिति को हटा दिया. 

लगातार 2 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से हार 

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. टीम इंडिया को सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस मैच में भारतीय गेंदबाज और बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप नजर आए. T20 वर्ल्ड कप 2021 में भी भारत को विराट कोहली की कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था. 

KL Rahul फ्लॉप होने के बाद भी बने रहे 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में केएल राहुल बुरी तरह से फ्लॉप रहे. जब भी टीम इंडिया को उनसे बड़ी पारी की आस होती वह जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट जाते हैं. बड़े मैचों में वह नाकाम साबित हुए. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के 6 मैचों में उन्होंने 128 रन बनाए हैं. सेमीफाइनल मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 5 रन ही निकले. खराब प्रदर्शन के बाद भी वह टीम में बने रहे. 

आजमाए कई कप्तान 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा ने संभाली, लेकिन सेलेक्टर्स ने उन्हें अहम दौरों पर आराम दिया और उनकी जगह दूसरे कप्तान बनाए. साउथ अफ्रीका सीरीज में ऋषभ पंत को, नीदरलैंड्स सीरीज में हार्दिक पांड्या और जिम्बाब्वे टूर पर केएल राहुल को कप्तान बनाया गया. यहां तक कि इंग्लैंड के खिलाफ खेले एकमात्र टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई. पिछले एक साल में सेलेक्टर्स ने 8 कप्तानों को आजमाया. 

हर टूर्नामेंट में अलग टीम भेजी गई 

पिछले एक साल में भारत ने ज्यादातर देशों का दौरा किया. जहां अलग-अलग टीमें भेजी गईं. जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज दौरे पर बिल्कुल ही अलग-अलग टीमें भेजी गईं थी. वहीं, आवेश खान और रवि बिश्नोई को एशिया कप में जगह मिली थी, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2022 से उन्हें बाहर कर दिया गया. एशिया कप 2022 में टीम इंडिया को सुपर-4 मैचों में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और टीम इंडिया फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई. 

चोटिल खिलाड़ी टीम में क्यों चुने गए? 

भारतीय टीम में साउथ अफ्रीका सीरीज में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई. लेकिन वह पूरी तरह से फिट नहीं थे. फिर भी उन्हें टीम में लिया गया. इसके बाद चोटिल होने के बाद वह पूरे टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थे. पूरे टी20 वर्ल्ड कप में हर्षल पटेल को एक भी मौका नहीं मिला. क्या हर्षल पटेल पूरी तरह से फिट नहीं थे. इसके बाद रिजर्व खिलाड़ियों में चुने गए दीपक चाहर भी चोटिल हो गए. मुख्य सेलेक्टर चेतन शर्मा टीम इंडिया के साथ हर दौरे पर गए, लेकिन वहां से वह किसी भी नए खिलाड़ी को टैलेंट हंट के तौर पर खोज कर नहीं ला पाए. 

(Input By Kiran Chopra)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news